Indian railway
File PIC

Loading

मुंबई. स्टेशन (Station) से ट्रेन (Train) छूटने के पहले बनने वाले चार्ट के बाद बर्थ (Birth) खाली होने पर यात्रियों को किराए में 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। रेलवे (Railway) के निर्णय के अनुसार इस योजना का लाभ लेने के लिए यात्रियों को रेलवे स्टेशनों या आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर मौजूद करंट काउंटर (Current Counter) पर टिकट (Ticket) बुक करना होगा।

ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले करंट टिकट बुक करा कर यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा इंटरसिटी सहित सभी विशेष ट्रेनों पर मिलेगी। कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के बाद शुरू ट्रेनों में अभी भी सीटें खाली जा रही हैं। 

नुकसान से बचने के लिए रेलवे ने उठाया कदम

इससे होने वाले नुकसान से बचने के लिए रेलवे ने यह  कदम उठाया है जिससे सीटें खाली नहीं रहे और यात्री को भी इसका लाभ मिल सके । ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले करंट टिकट बुक कराया जाता है। उदाहरण के लिए अगर आपके एसी फस्ट क्लास के एक बर्थ का टिकट 2,760 रुपये का है तो इस सुविधा के बाद 2,500 रुपये में वह बुक की जा सकती है। जबकि एसी टीयर दो में, टिकट 1,645 के बजाय 1,490 रुपये में बुक किया जा सकता है। एसी थर्ड में, 1,165 रुपये के बजाय 1,060 रुपये में टिकट बुक किया जा सकता है। स्लीपर क्लास में, टिकट 445 रुपये के बजाय 405 रुपये में बुक किए जा सकते हैं। हालांकि मौजूदा समय में गोरखपुर-मुंबई, अहमदाबाद और सिकंदराबाद रूट पर चलने वाली ट्रेनों में यह सुविधा नहीं मिलेगी।