रायगढ़ में बल्क ड्रग पार्क, औरंगाबाद में मेडिकल उपकरण पार्क

  • कैबिनेट का फैसला
  • पार्क के लिए विशेष प्रोत्साहन

मुंबई. महाराष्ट्र सरकार ने रायगढ़ व औरंगाबाद में फार्मा सेक्टर के विकास के लिए अहम योजनाओं की घोषणा की है. इसके तहत रायगढ़ में बल्क ड्रग पार्क व औरंगाबाद के औरिक सिटी में मेडिकल उपकरण पार्क खोलने की योजना बनाई गई है. गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में इस योजनाओं को मंजूरी दी गई. सरकार का मानना है कि इससे चिकित्सा उपकरणों के साथ-साथ राज्य में दवा उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा.

रायगढ़ में बल्क ड्रग पार्क योजना के लिए 2,442 करोड़ व औरंगाबाद के औरिक सिटी में मेडिकल उपकरण पार्क के लिए 424 करोड़  रुपए की राशि मंजूर की गई है. इन योजनाओं को पूरा करने के लिए सरकार विशेष प्रोत्साहन देगी, जो 5 साल की अवधि के लिए लागू होगी. इसके तहत यहां निवेश करने वाली फार्मा कंपनियों को बिजली बिल से लेकर टैक्स में कई तरह की छूट दी जाएगी. कोरोना महामारी को देखते हुए दवा के निर्माण में आत्मनिर्भरता समय की जरूरत बन गई है. 

लोगों को कम दाम पर मिलेगी दवाएं 

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र को गुणवत्तापूर्ण दवाओं की आपूर्ति के साथ आम लोगों को सस्ती दरों पर दवाएं उपलब्ध कराने के बल्क पार्क जैसी  महत्वाकांक्षी योजना को लागू करने का निर्णय लिया है. महाराष्ट्र सरकार ने केद्र सरकार के इन्हीं योजनाओं व प्रोत्साहन के तहत रायगढ़ व औरंगाबाद में इन योजनाओं को शुरू करने का फैसला किया है. योजना का मुख्य उद्देश्य देश में फार्मास्यूटिकल क्षेत्र में सुरक्षा और आयात विकल्पों को बढ़ावा देना है.