केंद्रीय टीम ने जाना मुंबई का हाल

– सीएम के साथ बैठक

– अंधेरी पूर्व में मरीजों की संख्या 5 हजार के पार

मुंबई. मुंबई के कुछ वार्डों में कोरोना नियंत्रित होने के बाद वहां मरीजों की संख्या दुबारा बढ़ने से  बीएमसी के साथ ही केंद्र सरकार भी चिंतित है. इसलिए कोरोना की समीक्षा के लिए एक बार केंद्रीय टीम मुंबई पहुंची है. मुंबई का अंधेरी इलाका अब कोरोना का नया हॉट स्पाट बन गया है. के पूर्व विभाग जिसके अंतर्गत अंधेरी, जोगेश्वरी , विलेपार्ले पूर्व का इलाका आता है वहां कोरोना मरीजों की संख्या 5000 को पार कर गई है.  एस विभाग  जिसके अंदर विक्रोली, कांजूरमार्ग, पवई का क्षेत्र आता है यहां भी मरीजों की संख्या 4000 से अधिक हो गई है.

केंद्रीय टीम के साथ आए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सह सचिव लव अग्रवाल के साथ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे की बाल ठाकरे राष्ट्रीय स्मारक पर बैठक हुई जिसमें बढ़ते कोरोना मामलों को नियंत्रित करने पर चर्चा की गई. इस बैठक में राज्य के मुख्य सचिव और बीएमसी कमिश्नर के अलावा ठाणे जिले के सभी मनपा आयुक्त भी शामिल थे. 

घबराने की कोई जरूरत नहीं : लव अग्रवाल

इससे पहले लव अग्रवाल ठाणे जिले और उत्तर मुंबई का दौरा कर कोरोना नियंत्रण के लिए किए जा रहे उपाय योजनाओं की समीक्षा की. लव अग्रवाल ने अधिकारियों से कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है. जांच का दायरा बढ़ाने और संक्रमितों को सही समय पर उपचार मिलने की प्राथमिकता  होनी चाहिए. मृत्यु दर को कम करने की जरुरत है. मरीजों को सही समय पर इलाज मिलने से मृत्यु दर को कम किया जा सकता है. क्वारंटाइन सुविधा, कांटेक्ट ट्रेसिंग और सार्वजनिक शौचालयों की सफाई लगातार सफाई करते रहने का सुझाव दिया.

आज 2587 मरीजों को मिली अस्पताल से छुट्टी

मुंबई में शनिवार को 2587 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई. आज 1460 कोरोना के नये मरीज मिले और 64 मरीजों की मौत हुई है. मरीजों की संख्या 74,252 पर पहुंच गई है. मुंबई में कोरोना से 42,329 मरीज ठीक हो चुके हैं.  मृत मरीजों की संख्या 4284 हो गई है. 

धारावी में 14 नए मरीज मिले

सरकार इस बात से भी चिंतित है कि जिन इलाकों में कोरोना मरीजों की संख्या नियंत्रित थी वहां दुबारा मरीजों की संख्या बढ़ रही है. जी उत्तर वार्ड जिसके अंतर्गत दादर, माहिम और धारावी का क्षेत्र आता है एक बार फिर मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. शनिवार को धारावी में 14, दादर में 38 और माहिम में 17 कुल 69 नये मरीज पाए गए. यहां कुल मरीजों की संख्या 4757 हो गई है. मलबार हिल, गामदेवी, नेपियंसी रोड़, पेडर रोड़ डी वार्ड के अंतर्गत आते हैं. यहां मई में कोराना से केवल 500 लोग संक्रमित हुए थे  26 जून तक यहां मरीजों की संख्या 2259 है गई है. यहां नेपियंसी रोड़ के तन्हा हाईट में कोरोना के 21 मरीज पाये गए  इस इमारत को सील कर दिया गया है. भूलाभाई देसाई रोड़ पर स्थित सागर दर्शन इमारत में 14 लोग संक्रमित मिले हैं. बीएमसी ने इस वार्ड में घरेलू कामगारों, ड्राइवर, सिक्योरिटी गार्ड के इमारतों में प्रवेश पर रोक लगा दिया है.  जी दक्षिण वार्ड जिसके तहत वर्ली, प्रभादेवी का इलाका आता है अब वहां भी मरीजों की संख्या दुबारा से बढ़ने लगी है. प्रभादेवी के साईं सुंदर नगर में कोरोना के 50 से ज्यादा मरीज मिलने से हड़कंप मचा हुआ है. पूरे क्षेत्र को सील कर सख्त निगरानी की जा रही है.