परीक्षा केंद्र में बदलाव और गड़बड़ी, परेशान हुए नीट परीक्षार्थी

  • अभिभावकों को लगानी पड़ी दौड़

मुंबई. रविवार को देशभर में नीट (यूजी) परीक्षा का आयोजन किया गया. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित परीक्षा के एक से दो दिन पहले हुए परीक्षा केंद्र में बदलाव और एड्रेस में गड़बड़ी के कारण विद्यार्थियों को काफी परेशानी हुई.समय पर सूचना न मिलने के कारण परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों को काफी भागदौड़ करनी पड़ी.

एनटीए ने मुंबई के निर्मला निकेतन महाविद्यालय परीक्षा केंद्र को बदल कर चूनाभट्टी के एवेरार्ड नगर स्थित वसंत दादा पाटिल इंजीनियरिंग कॉलेज कर दिया था, लेकिन एड्रेस में मुंबई की बजाय नवी मुंबई का एड्रेस दे दिया. इस चूक के कारण परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों को काफी परेशानी हुई. कुछ विद्यार्थी समय पर परीक्षा केंद्र भी नहीं पहुंच पाए. उल्हासनगर के निवासी मदन उज्जैनकर ने बताया कि वे अपने बच्चे को लेकर पहले नवी मुंबई पहुंचे उसके बाद पता चला कि एड्रेस ही गलत मिला है, फिर जैसे-तैसे वे चूनाभट्टी पहुंचे.उन्होंने कहा कि गलत एड्रेस के चलते काफी परेशानी हुई. 

केंद्र में बदली की जानकारी नहीं थी

नेपेंसी रोड से विट्ठल उंबरकर ने बताया कि परीक्षा केंद्र में बदली की जानकारी उन्हें नहीं थी, पहले निर्मल निकेतन महाविद्यालय पहुंच गए, उसके बाद जब परीक्षा केंद्र में बदलाव की जानकारी मिली तो चूनाभट्टी पहुंचे.एनटीए की भूल की वजह से अभिभावकों और विद्यार्थियों को काफी परेशानी हुई.

विद्यार्थियों और परीक्षा केंद्रों की संख्या

नीट (यूजी) प्रवेश परीक्षा के लिए देशभर से 15 लाख 97 हजार 433 विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है. परीक्षा के लिए 3 हजार 842 परीक्षा केंद्र का चयन किया गया है. महाराष्ट्र से नीट के लिए 2 लाख 28 हजार 914 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है. राज्य में 615 केंद्रों में उक्त परीक्षा ली जा रही है.

किस जिले में बदला केंद्र 

मुंबई में 1, नांदेड़ में 2, नागपुर , नाशिक जिला के देवलाली और सतारा जिले में 1-1 परीक्षा केंद्र में बदली की गई.