बाहर से आने वाले यात्रियों की रेलवे, एयरपोर्ट पर जांच शुरू

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र सरकार ने  कोरोना के सबसे प्रभावित चार राज्यों दिल्ली, गोवा, राजस्थान और गुजरात से आने वाले यात्रियों का जांच करने का निर्णय लिया था. इन राज्यों से आने वाले यात्रियों का रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डे और चेक नाकों पर जांच की जा रही है. बीएमसी ने सब जगह मेडिकल टीम तैनात की है जो नोडल अधिकारी की देख रेख में यात्रियों की जांच कर रहे हैं. मुंबई आने वाले यात्री जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं उन्हें ही प्रवेश दिया जा रहा है.  इन राज्यों से महाराष्ट्र में आने वालों को अपनी कोरोना नेगटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है.

मुंबई महानगर पालिका ने मुंबई के रेलवे टर्मिनस पर दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोवा से आने वाले यात्रियों की जांच के कोर्डिनेशन के लिए 2 नोडल ऑफिसर्स को नियुक्त किया है, इनमें एक डेप्युटी एक्सिक्यूटिव हेल्थ अफ़सर डॉक्टर संतोष गायकवाड़ और दूसरे डेप्युटी सिक्योरिटी अफ़सर अजित तावड़े शामिल हैं. इनके सुपरविजन में हेल्थ कर्मचारियों की टीम हर रेलवे टर्मिनस पर बाहरी राज्यों से आने वाले मुसाफिरों का कोरोना टेस्ट, कोरोना थर्मल स्क्रीनिंग, पर्सनल डेटा कलेक्शन कर रही है.

इसके अलावा 6 बीएमसी वार्ड के असिस्टेंट कमिश्नर भी इस जांच में भूमिका निभा रहे हैं जिनमें सीएसटी, बान्द्रा, एलटीटी, मुम्बई सेंट्रल, बोरीवली और दादर टर्मिनस के वार्ड अफ़सर शामिल हैं। 4 राज्यों से हर रोज इन 6 टर्मिनस पर करीब 60 हज़ार यात्री आते हैं. हर रेलवे टर्मिनस पर आरटी-पीसीआर टेस्ट और थर्मल स्क्रीनिंग सुविधा मौजूद है. मुसाफिरों का पर्सनल डेटा कलेक्शन के लिए अलग व्यवस्था है. जिस यात्री का बॉडी टेम्परेचर ज्यादा है या कोरोना के लक्षण हैं, उनका तुरंत एंटीजेन टेस्ट किया जा रहा है.