Asha Bhosle

    मुंबई. प्रसिद्ध पार्श्व गायिका आशा भोसले (Asha Bhosle) को महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार (Maharashtra Bhushan Award) दिए जाने की घोषणा की गयी है। इसके लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray)  ने उन्हें बधाई दी है।

    मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्वीट करते हुए कहा गया है कि प्रसिद्ध गायिका आशा भोसले को वर्ष 2020 के लिए महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव बालासाहेब ठाकरे की अध्यक्षता में महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार चयन समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। चुनाव के बाद मुख्यमंत्री ने आशाताई को बधाई दी।

     16 हजार से ज्यादा गाने गा चुकीं 

     प्रसिद्ध गायिका आशा भोसले का जन्म वर्ष 1933 में महाराष्ट्र के सांगली में हुआ था। अब तक वह लगभग 16 हजार से ज्यादा गाने गा चुकीं हैं। 16 साल की उम्र में ही आशा भोसले ने गणपतराव भोसले से शादी कर ली थी। उस समय गणपतराव की उम्र 31 साल थी। उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर एक एक्टर और क्लासिकल सिंगर थे। आशा जब सिर्फ 9 साल की थीं, उस समय उनके पिता का निधन हो गया था। उसके बाद उनका परिवार पुणे से कोल्हापुर और उसके बाद मुंबई आ गया। परिवार की सहायता के लिए आशा और बड़ी बहन लता मंगेशकर ने फिल्मों में गाना और अभिनय करना शुरू कर दिया था।