लॉकडाउन में घर से भागे बच्चे, स्टेशनों पर 49 नाबालिगों की बरामदगी

  • 20 बच्चियां शामिल

Loading

मुंबई. कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन में एक तरफ जहां लोगों का बाहर निकलना लगभग बंद था, वहीं दूसरी तरफ घरों से  भागने वाले कई नाबालिग बच्चों को स्टेशनों पर पकड़ा गया. लॉकडाउन के दौरान अब तक 49 नाबालिग बच्चों को मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर बरामद किया गया, जो घरों से भाग निकले थे. 

बताया गया कि माता-पिता से नाराज या अन्य कारणों से भागने वाले इन बच्चों में 29 लड़के और 20 लड़कियां शामिल हैं. सोमवार को भी एक 12 वर्ष के नाबालिग लड़के को ठाणे स्टेशन पर पकड़ा गया जो इंदिरानगर स्थित अपने घर से भाग रहा था. 

पिता की मार के डर से भाग रहा था

राजकुमार रजवार नामक वह बच्चा अपने पिता की मार के डर से भाग रहा था. कॉन्स्टेबल प्रदीप पाल की नजर उस पर पड़ी और वह पकड़ा गया. इसी तरह पनवेल, कल्याण सहित अन्य स्टेशनों पर भी नाबालिग बच्चों को बरामद किया गया. 49 बच्चों में 24 बच्चों को आरपीएफ ने उनके माता-पिता का पता लगाकर उन्हें सौंप दिया है, जबकि 25 बच्चों को एनजीओ या सिटी पुलिस को सौंपा गया है. वैसे नाबालिग बच्चों को अभी भी लोकल ट्रेन में यात्रा की इजाजत नहीं दी जा रही है. लंबी दूरी की गाड़ियों में भी बच्चों और बुजुर्गों को यात्रा न करने का सुझाव भी रेलवे दे रही है. 

सुरक्षा बलों की विशेष नजर

उपनगरीय स्टेशनों पर छोटे बच्चों के साथ यात्रा करने वालों की जांच की जा रही है. ऐसे में स्टेशनों पर अकेले दिखने वाले बच्चों पर सुरक्षा बलों की विशेष नजर है. वैसे अक्टूबर माह में सबसे ज्यादा 22 नाबालिग बच्चे मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर बरामद किए गए हैं.