CM will flag off the trial run of Metro 2A and 7, the doors of Metro will open for passengers in October

    मुंबई. एमएमआरडीए (MMRDA) द्वारा बनाई जा रही मुंबई मेट्रो 2 ए (Mumbai Metro 2A) एवं 7 के ट्रायल रन (Trial Run) की शुरुआत आखिरकार सोमवार से होने जा रही है। बहुप्रतिक्षित मेट्रो परियोजना के तहत दहिसर पूर्व (Dahisar East) से अंधेरी पूर्व (Andheri Station) तक मेट्रो 2 ए एवं दहिसर से डीएन नगर तक के पहले चरण के ट्रायल रन को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे हरी झंडी दिखाएंगे। शुक्रवार को इस रूट के आकुर्ली मेट्रो स्टेशन पर तैयारियों का जायजा लेते हुए एमएमआरआरडीए आयुक्त आर.ए. राजीव ने बताया कि कोरोना संकट के बीच पिछले लगभग डेढ़ वर्षो से काम काफी प्रभावित हुआ। 

    इसके बावजूद विपरीत परिस्थितियों में काम जारी रखा गया। मेट्रो लाइन-2 ए पर दहिसर से कामराज नगर और डिपो की लूपलाइन तक ओवर हेड वायर (ओएचई ) चार्ज का ट्रायल सफलतापूर्वक किया गया है। आयुक्त राजीव ने बताया की 20 किमी लंबे इस मेट्रो लाइन पर 4 माह तक ट्रायल रन होगा। इसके साथ सभी तकनीकी जांच परख के साथ रेलवे सेफ्टी कमिश्नर की एनओसी के बाद अक्टूबर में यात्रियों के लिए मेट्रो खोल दी जाएगी। इसके अलावा दूसरे चरण की मेट्रो की शुरुआत जनवरी 2022 में होगी।

    12 हजार करोड़ की लागत

    एमएमआरडीए आयुक्त आर.ए. राजीव के अनुसार, इस मेट्रो परियोजना की लागत लगभग 12 हजार करोड़ रुपए है। अब तक 6 हजार करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। रोलिंग स्टॉक के अलावा स्टेशनों के सिविल वर्क का काम भी चल रहा है। आयुक्त ने कहा कि वेस्टर्न एक्सप्रेस पर भारी ट्रैफिक की वजह से मेट्रो 2 ए व 7 के काम में काफी बाधा आई। 

    नहीं बढ़ेगी प्रोजेक्ट कॉस्ट

    कमिश्नर आर.ए. राजीव ने कहा कि कोविड सहित तमाम बाधाओं के बावजूद इस परियोजना की लागत नहीं बढ़ने वाली है। प्रोजेक्ट में देरी भले हुई है, परंतु कॉस्ट में बढ़ोतरी नहीं हुई है। आयुक्त के अनुसार, कोरोना के चलते लेबर की समस्या आई। वर्ष 2020 और 21 में अब तक काम ठीक से काम नहीं हो सका। मार्च में ही ट्रायल रन होना था, लेकिन अब जाकर शुरुआत हो रही है। 

    ऐसे हुई परियोजना की शुरूआत

    • अक्टूबर 2015 में मिली मंजूरी।
    • 11 अक्टूबर 2015 को प्रधानमंत्री ने किया भूमिपूजन।
    • मई 2016 में टेंडर अवार्ड और काम शुरू।
    • 2020 में चारकोप डिपो तैयार।

    35 किमी लंबी मेट्रो लाइन

    दोनों मेट्रो लाइनों की कुल लंबाई लगभग 35.1 किमी है। इनमें मेट्रो लाइन 2 ए की लंबाई 18.60 किमी और मेट्रो 7 की लंबाई 16.5 किमी है।

    ड्राइवरलेस मेट्रो

    बीईएमएल ने पहली बार मेक इन इंडिया के तहत चालक रहित स्वदेशी मेट्रो रेक विकसित किया है। मुंबई में ट्रायल रन के लिए पहला ड्राइवर लेस मेट्रो रेक उपलब्ध है,इसके अलावा 10 और रेक तैयार होने की जानकारी दी गई। 

    एयरपोर्ट के लिए भूमिगत रास्ते का भूमिपूजन

    कमिश्नर राजीव ने बताया कि मुम्बई एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 व 2 के लिए जाने वाले भूमिगत मार्ग का निर्माण एमएमआरडीए करने जा रहा है। इसका भूमिपूजन भी सोमवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे करेंगे। इसके अलावा एमएमआरडीए द्वारा भिवंडी के राजनोली और कल्याण के दुर्गाडी पुल का वर्चुअल उद्घाटन मुख्यमंत्री करेंगे।