mumbai local train, Mumbai, Maharashtra, Local Train, Gujrat
File Photo

  • भीड़ नियंत्रण के लिए सरकार की योजना

Loading

मुंबई. सभी के लिए मुंबई लोकल के दरवाजे खोले जाने पर संभावित भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कलर कोडिंग वाले टिकट उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि टाइम स्टेगरिंग के अनुसार सभी के लिए लोकल ट्रेन शुरू किए जाने की सिफारिश राज्य सरकार ने रेलवे से की है. 

इस बीच रेलवे ने भी स्टेशनों पर होने वाली संभावित भीड़ के नियंत्रण को लेकर भी राज्य सरकार को वस्तु स्थिति से अवगत कराते हुए पत्र लिखा है. राज्य के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार फुल फ़्लैश मुंबई लोकल शुरू हो जाने पर कोरोनो महामारी के बीच भीड़ को रोकने के लिए  सरकार द्वारा अलग-अलग समय स्लॉट प्रस्तावित किए गए हैं. 

विकसित किया जा रहा एप

भीड़ प्रबंधन के लिए एक एप तैयार किए जाने की योजना पर भी काम हो रहा है. नॉन-पीक ऑवर के दौरान लोकल ट्रेनों से यात्रा करने वाले लोगों के लिए कलर कोडिंग टिकट उपलब्ध कराने की सलाह दी गई है. राज्य के मदद व पुनर्वास विभाग के सचिव किशोर राजे निंबालकर के अनुसार लोकल ट्रेनों में भीड़ नियंत्रण के लिए तकनीकी पहलु से विचार किया जा रहा है. इसलिए एक एप्लिकेशन विकसित किया जा रहा है,जो यात्रियों को टिकट बुक करने में मदद करेगा. यात्रियों के लिए टाइम स्लॉट में यात्रा करने की व्यवस्था की जाएगी.