Andheri SHOP

    शीतला सिंह

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) में पूर्ण लॉकडाउन (Full Lockdown)लगा दिया गया है। अति आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर सभी दुकानों (All Shops) को बंद (Close) करने का निर्देश है। सरकार ने कोरोना महामारी को फैलने से रोकने को लेकर जो दिशा-निर्देश जारी किया है, उसमें पूरी तरह से स्पष्टता नहीं है। इससे लोगों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। पुलिस (Police) ने मंगलवार को सुबह से ही शहर के विभिन्न इलाकों में घूम-घूम कर दुकाने बंद करवा करवा दी।

    दादर और घाटकोपर समेत कई जगहों पर पुलिस एवं दुकानदारों में नोक-झोंक हुई। कुछ जगहों पर पुलिस ने दुकानदारों पर लाठियां भी भांजी और दुकाने जबरदस्ती बंद करवा दी। इससे दुकानदारों एवं व्यवसायियों में काफी गुस्सा है। पूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने को लेकर शहर में अफवाहों का बाजार गर्म है। आम लोग पूर्ण लॉकडाउन को लेकर सहमे हुए हैं। उन्हें अपने रोजी-रोटी की एक बार फिर से चिंता सताने लगी है।

    पुलिस दिशा-निर्देशों करा रही है पालन

    मुंबई पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को कहना है कि सरकार ने कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए जो दिशा-निर्देश जारी किया है, उसे पुलिस पालन कर रही है। लोगों को पुलिस का सहयोग करना चाहिए। अति आवश्यक सेवाओं को छोड़ 5 अप्रैल से 30 अप्रैल तक सभी दुकानें बंद रहेंगी।

    mangaldas market

    पूर्ण रूप से बंद

    सरकार के दिशा-निर्देश के मुताबिक मोबाइल, पानपट्टी, कपड़ा, टेलरिंग, ज्वेलरी शॉप, स्टेशनरी, जनरल स्टोर, इलेक्ट्रीकल, जुता चप्पल, मोटर वाहन, मोटरसाइकिल शोरुम, गैरेज, हार्डवेयर, स्पेअर पार्ट दुकान, बिल्डिंग मटेरियल, सेलुन, ब्यूटी पार्लर एवं स्पा-सेंटर को पूरी तरह से बंद रखने का आदेश जारी हुआ है। इसके अलावा गार्डन, प्रार्थना स्थल, क्रीडा संकुल, सामूहिक खेल, सिनेमा घर, वाटर पार्क एवं मनोरंजन स्थल भी पूर्ण बंद रहेंगे।

    सुबह 7 से रात 8 बजे तक रहेगा चालू

    होटल बियर बार एवं वाइन शॉप, अंडा, पानी पुरी, नास्ता, चाय, जूस, कोल्ड्रींक एवं फरसाण की दुकान की सेवाएं सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7 से रात 8 बजे तक शुरू रहेगी। शनिवार एवं रविवार को पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। होटेल रेस्टोरेंट में जुटने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

    रात का लगा कर्फ्यू

    5 से 30 अप्रैल तक रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक रात का कर्फ्यू लगाया जाएगा। केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति होगी, जबकि रेस्तरां से केवल खाना ले जाने और पार्सल सेवाओं के लिए अनुमति है। ऑफिसेस के लिए कर्मचारियों को घर से काम करना होगा। शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। वीकेंड पर केवल होम डिलीवरी और आवश्यक सेवाओं की अनुमति होगी।