कोरोना के इलाज के लिए व्यापक प्रबंध, रेसकोर्स, दहिसर, गोरेगांव, मुलुंड में 7 हजार बेड की सुविधा

Loading

– रियल टाइम डैशबोर्ड में अस्पतालों में खाली बेड की जानकारी

– प्रत्येक बेड को यूनिक नंबर

– हेल्पलाइन 1916 पर अब तक 65 हजार फोन कॉल्स

मुंबई. महानगर मुंबई व आस पास के उपनगरों में वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते संकट को देखते हुए राज्य सरकार ने विशेष व्यवस्था की है.सरकार के प्रयासों से अगले दो सप्ताह में दक्षिण मुंबई के रेसकोर्स सहित उप नगर के दहिसर, गोरेगांव, मुलुंड में 7 हजार बेड की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी. 

बेड उपलब्ध नहीं होने की शिकायतें मिलने के बाद मुंबई मनपा के आपदा प्रबंधन कक्ष में रियल टाइम डैशबोर्ड तैयार किया गया है जिसके तहत लोगों को अस्पतालों में उपलब्ध बेड की जानकारी मिल रही है.बेड की जानकारी के लिए लोग हेल्पलाइन 1916 पर संपर्क कर रहे हैं.इस नंबर पर अब तक 65 हजार से अधिक कॉल्स आ चुकी हैं.मुंबई के अस्पतालों में बेड की कमी को देखते हुई एमएमआरडीए ने बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स में महज 15 दिनों में देश का पहला 1000 बेड्स की क्षमता वाला ओपेन हॉस्पिटल तैयार किया है.इसमें 200 बेड्स की आईसीयू सुविधा भी शामिल है.

महालक्ष्मी में कोरोना केयर सेंटर निर्माण का काम युद्ध स्तर पर शुरु 

  दक्षिण मुंबई के महालक्ष्मी परिसर में कोरोना केयर सेंटर निर्माण का काम युद्ध स्तर पर शुरु है.यहां 600 बेड्स की सुविधा रहेगी जिसमें 125 बेड का आईसीयू युनिट शामिल होगा. कोविड -19 का लक्षण दिखने के साथ ही मरीजों को यहां रखा जाएगा. गोरेगांव स्थित नेस्को में 535 बेड्स की जंबो सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. सरकार की तरफ से कहा गया है कि महालक्ष्मी स्थित रेसकोर्स, दहिसर, गोरेगांव एवं मुलुंड  में अगले दो पखवाड़े में 7000 से अधिक बेड्स सुविधा वाले डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल सेंटर एवं डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल उपलब्ध हो जाएगा.यही नहीं 31मई तक वरली स्थित एसएससीआई, महालक्ष्मी, बांद्रा, व नेसको, गोरेगांव को मिला कर 2,475 बेड्स की सुविधा मरीजों को मिल जाएगी.   मनपा आयुक्त के आदेश पर प्रत्येक प्रशासनिक वॉर्ड में कम से कम 100 बेड्स एवं 20 आईसीयू बेड्स के अस्पताल अधिग्रहित किये गए हैं.  

डीन की जबाबदारी कम की गई 

 जिनके पास खुद के क्वारंटाइन की व्यवस्था नहीं है उन लोगों के लिए  30 हजार बेड्स की क्षमता वाला कोविड केयर्स सेंटर की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. अस्पतालों की साफ सफाई, भोजन व अन्य व्यवस्था से डीन की जबाबदारी कम की गई है. जिससे वे इलाज पर अधिक ध्यान दे पा रहे हैं. 

मुंबई में 360 फीवर क्लीनिक

 मुंबई में एंबुलेंस की सुविधा 100 से बढ़ा कर 450 की गई है.इस सेवा के लिए मोबाइल एप तैयार किया गया है. केइएम,नायर, सायन, जेजे, सेंट जॉर्ज एवं बीएमसी पेरिफेरल हॉस्पिटलों की  जबाबदारी 5 आईएएस अधिकारियों को दी गई है. प्रत्येक अस्पताल में वॉर रूम, सीसीटीवी की सुविधा उपलब्ध करायी गई है.मनपा की तरफ से 360 फीवर क्लीनिक शुरु हैं और हर रोज 7 लाख लोगों तक भोजन का पैकेट्स उपलब्ध कराया जा रहा है.