कांग्रेस अकेले लड़ेगी बीएमसी चुनाव!

  • गायकवाड़ बोले- हमारी तैयारी पूरी
  • हाईकमान का फैसला अंतिम

मुंबई. साल 2022 में होने वाले बीएमसी चुनाव के लिए सरगर्मी तेज हो गई है. सूत्रों के मुताबिक, मुंबई कांग्रेस इस चुनाव में अकेले उतरने का प्लान बना रही है. मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष एकनाथ गायकवाड़ ने कहा कि हम बीएमसी की सभी 227 पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि अकेले चुनाव लड़ने पर अंतिम फैसला कांग्रेस हाईकमान का होगा. मुंबई कांग्रेस के कई नेताओं का मानना है कि बीएमसी चुनाव में कांग्रेस को महाराष्ट्र विकास आघाड़ी में शामिल शिवसेना और एनसीपी से अलग खुद के बलबूते पर चुनाव लड़ना चाहिए. 

ऐसा माना जा रहा है कि यदि कांग्रेस इस चुनाव में शिवसेना और एनसीपी के साथ गठबंधन करती है तो उनके नेताओं को कम सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिलेगा और इससे असंतोष उपज सकता है. साल 2017 के चुनाव में कांग्रेस 227 में से सिर्फ 31 सीटें जीतने में सफल रही थी.  

मिल कर लड़ो चुनाव

मुंबई कांग्रेस भले अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है, लेकिन महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार में शामिल एनसीपी के प्रदेशाध्यक्ष और जल संवर्धन मंत्री जयंत पाटिल ने कहा है कि बीजेपी को पटखनी देने के लिए सरकार में शामिल सभी दलों को मिल कर चुनाव लड़ना चाहिए. उनका मानना है कि अलग-अलग चुनाव लड़ने से वोटों का बंटवारा होगा और इसका फायदा बीजेपी को मिलेगा.    

बीजेपी अपने दम पर लड़ेगी

महाराष्ट्र विकास आघाड़ी में भले ही अभी गठबंधन को लेकर स्थिति साफ़ नहीं है, लेकिन बीजेपी ने अभी से तीनों दलों के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है. नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई मिशन कार्यक्रम का आगाज करते हुए कहा है कि इस बार बीएमसी पर बीजेपी का भगवा लहराएगा. हालांकि शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने पार्टी की जीत का दावा करते हुए कहा है कि यह समय बताएगा कि बीजेपी और शिवसेना में किस पार्टी के भगवा का रंग पक्का है.