buildings seal

    Loading

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) की ऊंची-ऊंची इमारतों (Buildings) में एक बार फिर कोरोना (Corona) ने अपनी पैठ जमा ली है। वैसे तो एक इमारत में 5 या उससे अधिक कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मिलते हैं तो ही पूरी इमारत को सील (Seal) कर दिया जाता है। मनपा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो मुंबई के कई घर ऐसे भी है जहां लगभग सभी सदस्य कोरोना की चपेट में आ गए हैं, जिसके चलते अब तक 213 इमारतें सील की गई हैं। जबकि मुंबई के विभिन्न इमारतों में 2957 फ्लोर सील किए जा चुके हैं।

    मुंबई के स्लम में भी कोरोना अब कब्जा जमा रहा है। 1 मार्च को मुंबई में केवल 10 स्लम में कोरोना के कुछ मरीज मिलने के बाद उन्हें सील किया गया था, लेकिन देखते ही देखते अब यह संख्या 30 तक पहुंच गई है। इससे यह साफ हो गया है कि वायरस एक बार फिर मुंबई की इमारतों के साथ झोपड़ियों में अपनी पकड़ बना रहा है। मनपा की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमरे ने बताया कि अंधेरी पश्चिम, कंदिवली, भांडुप में अधिक मरीज मिलने के कारण वहां अधिक इमारतें सील हैं। टेस्टिंग, कांटेक्ट ट्रेसिंग, होटल, मॉल्स आदि में इंस्पेक्शन जारी है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी हो रही है, इसके बावजूद मामले बढ़ रहे हैं।

    यहां सबसे ज्यादा इमारतें सील

    अंधेरी (प) में 42, कांदिवली में 29, भांडुप में 27, चेंबूर (प.)में 21, ग्रांट रोड में 15, अंधेरी (पू.) में 14, भायखला में 14, मालाड में 11, चेंबूर (पू.) में 9, बांद्रा में 6, घाटकोपर में 4, कोलाबा में 4, खार, एलफिन्सटन, दादर, मरीन लाइन प्रत्येक में 3, कुर्ला में 2 और गोरेगांव में 1 इमारत को सील किया गया है।

    भांडुप के स्लम में कोरोना का प्रकोप

    मुंबई में वैसे तो काफी स्लम हैं, लेकिन कोरोना का प्रकोप भांडुप के स्लम में अधिक है। भांडुप में 10 स्लमों में मरीज मिलने के बाद उन्हें सील किया गया है। उसके बाद चेंबूर के 3, कुर्ला में 3, अंधेरी पु में 3, खार में 3, कांदिवली में 3, भायखला में 2, दहिसर में 1, बांद्रा में 1, दादर में 1 और परेल में 1 स्लम को मनपा द्वारा अबतक सील किया है।

    यहां है सबसे ज्यादा फ्लोर सील

    इमारतों में फ्लोर सील होने के मामले भी अंधेरी (प.) 533 फ्लोर के साथ सबसे आगे हैं। उसके बाद मालाड में 328 फ्लोर, अंधेरी (पू.) में 327, कांदिवली में 298, ग्रांट रोड में 236, दादर में 213, मुलुंड में 174, बोरिवली में 138, गोरेगांव में 119, परेल में 109 और अन्य इलाकों में इमारतों के कई फ्लोर सील किए गए हैं।

    कई बार लोग पॉजिटिव आने के बाद घर में ही क्वारंटाइन हो जाते हैं, लेकिन कुछ लोग नियमों का उल्लंघन कर बिल्डिंग परिसर में घूमते हैं। होम क्वारंटाइन के नियमों का पालन ठीक से हो रहा है कि नहीं यह देखने के लिए है हमारे अधिकारी औचक निरीक्षण भी कर रहे हैं। हमें अब तक 3 से 4 ऐसे मामले मिले हैं जहां नियमों का उल्लंघन करते हुए लोग पकड़े गए हैं उनके खिलाफ संबंधित वार्ड ऑफिसर द्वारा कार्रवाई की जा रही है।

    -डॉ. मंगला गोमरे, मनपा कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी