6 more deaths due to corona in Rajasthan, 351 new cases

– हर रोज मिलने वाले मरीजों की संख्या घटकर हुई 20 से 30

– कोरोना मरीजों के बढ़ने की तीव्रता 1.0 प्रतिशत

मुंबई.महानगर मुंबई में कोरोना का असर लगातार कम हो रहा है. कोरोना मरीजों की संख्या  दो गुना होने की कालावधि लगातार बढ़ रही है. कोरोना के मरीजों की संख्या के मामलों में मनपा का एल वार्ड भले ही पांचवें स्थान पर है, लेकिन मरीजों की संख्या दो गुना होने की कालावधि बढ़ कर 70 दिन हो गयी है.मरीजों की संख्या में इजाफा न हो इसके लिए मनपा अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं सामाजिक संस्थाओं से जुड़े व्यक्ति विशेष ध्यान दे रहे हैं. हालांकि एल वार्ड में कोरोना की वजह से अब तक 280 लोगों की मौत हो चुकी है.

अप्रैल के दूसरे सप्ताह के बाद मनपा के एल वार्ड क्षेत्र अंतर्गत कुर्ला व आस पास के इलाकों में कोरोना का प्रभाव तेजी से फैला.एक समय ऐसा भी आया जब लगा कि कोरोना के मामले में एल वार्ड मुंबई के अन्य इलाकों को पीछे छोड़ देगा, लेकिन संयुक्त प्रयास के जरिए कुर्ला व आस पास के इलाकों में कोरोना को कंट्रोल करने में सफलता मिली है. मुंबई महानगर पालिका क्षेत्र में अब तक 67895 कोरोना के मरीज मिले हैं.जिसमें अंधेरी एवं जोगेश्वरी पूर्व इलाकों में 4851 मरीजों के साथ के-पूर्व वार्ड नंबर वन पर बना हुआ है.धारावी वाला वार्ड जी-उत्तर 4534 मरीजों के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि तीसरे नंबर वाले के-पश्चिम वार्ड में 4053 मरीज हैं.पांचवें नंबर वाले एल वार्ड में कोरोना मरीजों की संख्या 3828 है.

 कुर्ला एवं आस पास के इलाकों में घनी बस्ती

कुर्ला एवं आस पास के इलाकों में घनी बस्ती है. सोशल डिस्टनसिंग का पालन करना मुंबई के दूसरे इलाकों की अपेक्षा मुश्किल लग रहा था.लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से मजदूरों सहित अन्य लोगों को उनके गांव जाने की अनुमति मिलने के बाद झुग्गी झोपड़पट्टियों में रहने वालों का तेजी से पलायन हुआ. भीड़ कम होने से भी कोरोना के फैलाव में काफी हद तक ब्रेक लगा. कुर्ला एवं आस पास के इलाकों में हर रोज मिलने वाले कोरोना मरीजों की संख्या लगातार घट रही है.पिछले 12 जून को एल वार्ड में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 3395 थी, जो 16 जून को बढ़ कर 3571 हो गई और अब यह संख्या 3828 है. एल वार्ड में कोरोना मरीजों के बढ़ने का दर 1.0 प्रतिशत है.मरीजों की संख्या बढ़ने वाले वार्डों में कुर्ला एवंब आस पास का स्थान चौथा है.

एहतियात जरुरी

कुर्ला एवं आस पास के इलाकों में संयुक्त प्रयास से कोरोना को कंट्रोल करने में सफलता मिली है.इसमें मनपाकर्मियों एवं पुलिस जवानों की भूमिका महत्वपूर्ण है, लेकिन अभी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है.इसके लिए सभी को एहतियात बरतने की जरुरत है.सोशल डिस्टनसिंग का पालन जरुरी है.  -अब्दुल रशीद (कप्तान) मलिक, नगरसेवक, राकां

संयुक्त प्रयास सफल

वैश्विक महामारी रोकने में प्रशासन, जनप्रतिनिधियों एवं सामाजिक संस्थाओं का संयुक्त प्रयास सफल हुआ है, जिसकी वजह से एल वार्ड में नए मरीज मिलने बिल्कुल कम हो गए हैं.सभी के सहयोग से कोरोना को पूरी तरह मात दिया जाएगा.

– संजय तुर्दे, नगरसेवक, मनसे

एल वार्ड में हारा कोरोना

मनपा अधिकारियों, कर्मचारियों, कार्यकर्ताओं के सहयोग से आम नागरिकों ने एल वार्ड में कोरोना को हराने में सफलता हासिल की है.कोरोना का प्रभाव दोबारा न बढ़े इसके लिए सरकार एवं मनपा की तरफ से जारी निर्देशों का पालन जरुरी है.

– किरण लांडगे, नगरसेवक, शिवसेना

खतरा टला नहीं है

मनपा के एल वार्ड अंतर्गत कोरोना मरीजों की संख्या कम हुई है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है.जो बिल्डिंगें सील की गईं हैं वे खोली नहीं गयी हैं.मजदूरों के लौटने पर सोशल डिस्टनसिंग का पालन करना भी मुश्किल हो सकता है.बारिश के मौसम में स्वास्थ्य सुविधाओं पर ध्यान देने की जरुरत है. – नितेश राजहंस सिंह, नेता, भाजयुमो