File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई. लगातार चार दिन तक कोरोना मरीजों (Corona Patients) की संख्या 1000 के पार होने  के बाद शनिवार को मुंबई में नए मरीजों (New Patients) की संख्या में 200 की कमी देखने को मिली। इससे लग रहा है कि मुंबई (Mumbai) में कोराना का डाउन फॉल शुरु हो गया है। मुंबई में कोरोना से हो रही मौत की संख्या को पहले ही नियंत्रण में लेने में बीएमसी (BMC) को सफलता मिली है। कोरोना के नए मरीजों की संख्या को नियंत्रण में लाने के लिए कठोर उपाय किए जा रहे हैं। हालांकि राज्य में नए मरीजों की संख्या आज भी 8,623 रही।

    कोरोना की बढ़ती संख्या को देखते हुए बीएमसी ने फिर से नियमों का कठोरता से पालन कराने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। जिसका असर आने वाले कुछ दिनों में दिखाई देगा। बीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार वर्तमान में मुंबई में जो बढ़े आंकड़े नजर आ रहे हैं वह आम जनता में संक्रमण के कारण नहीं है। अधिकारी ने बताया कि कोई व्यक्ति पॉजिटिव मिल रहा है तो उसके परिवार के सदस्यों के पॉजिटव मिलने के कारण आंकड़ों में उछाल देखने को मिल रहा है। जिसे जल्द ही नियंत्रण में कर लिया जाएगा।

    मुंबई में 987 नए मरीज

    शनिवार को मुंबई में 987 नए मरीज मिले और 4 मरीजों की मौत हुई है। मुंबई में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 3 लाख 24 हजार 864 हो गई है। अब तक 3 लाख 3 हजार 33 मरीज ठीक हो चुके हैं। मुंबई में कुल 9,496 सक्रिय मरीज हैं, जबकि मृतकों की संख्या 11,465 हो गई है।

    राज्य में 8,623 नए मरीज मिले 

    इसी प्रकार राज्य में कोरोना के नए मरीजों की संख्या 8,623 रही। दिन भर में 51 मरीजों की मौत हुई है। राज्य में अब कुल मरीजों की संख्या 21 लाख 46 हजार 777 हो गई है। 20 लाख 20 हजार 957  मरीज ठीक हो चुके हैं। एक सप्ताह बाद राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़ कर 72, 530 हो गई है। राज्य में कोरोना रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है। शनिवार को रिकवरी रेट 94.14 पर पहुंच गया। कुल 52 हजार 92 मरीजों की मौत हो चुकी है।

    पवई की सोसायटियों पर नकेल, गार्डन में बच्चों के खेलने पर रोक

    कोरोना रोकने के लिए अब सोसाइटियों के गार्डन में बच्चों के खेलने पर नकेल कस दी है। बीएमसी एस विभाग के सहायक आयुक्त विभास आचरेकर ने पवई की सभी सोसायटियों को पत्र भेज कर 9 प्वाइंट का उल्लेख करते हुए सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। बीएमसी की तरफ से भेजा गया पत्र जिसमें बाहर से आने वाले व्यक्तियों की जानकारी बीएमसी के वॉर्ड रुम को देने के अलावा इमारत के परिसर में मास्क का उपयोग करने, इमारत के प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर रखने, इमारत में काई सार्वजनिक कार्यक्रम को स्थगित रखने को भी कहा गया है। सोसायटियों में घर काम करने आने वाली आया को रोज तापमान मापने अथवा सोसायटी में ही रहने की जगह देने, फेरीवाले, कुरियर वाले को सोसायटी में प्रवेश पर रोक लगाने, सोसायटी के जिमखाना, स्वीमिंग पूल, गार्डन, मैदान आदि में आने जाने को तुरंत प्रभाव से रोकने के लिए कहा गया है। एस वॉर्ड का यह पत्र बीएमसी नियमों के विपरीत जारी किया गया है। सार्वजनिक उद्यानों और कमर्शियल जिम पर लोग बेधड़क आ जा रहे हैं। वहां अधिक भीड़ को नजरअंदाज कर सोसायटियों के बगीचे में बच्चों के खेलने पर रोक लगाई जा रही है।