Research: Scientists explain the results of the continued spread of Covid-19
File

Loading

लोगों में दहशत, कर रहे पलायन 

मुंबई. अंधेरी (पू.) स्थित मालपा डोंगरी में कोरोना मरीजों की संख्या दो दर्जन पार कर चुकी है. लगातार बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या से स्थानीय लोगों में दहशत का माहैल है.कोरोना वायरस के डर से लोग बस्ती छोड़ पलायन कर रहे हैं. 

बस्ती में साफ-सफाई का अभाव

मनपा के/ पूर्व विभाग स्थित मालपा डोंगरी में बड़ी संख्या में लोग झोपड़ों में निवास करते हैं. बस्ती में साफ-सफाई का अभाव है.इसके अलावा यहां के ज्यादातर लोग सार्वजनिक शौचालयों का इस्तेमाल करते हैं. जनसंख्या के अनुपात में शौचालय कम हैं. शौच के लिए लोग लाइन में खड़े रहते हैं. ऐसे में यहां कोरोना फैलने की आशंका और बढ़ गयी है. इस बाबत स्थानीय निवासी व कांग्रेस उत्तर-पश्चिम जिला महासचिव अनिल शुक्ला ने बताया कि मालपा डोंगरी में कोरोना मरीजों की संख्या दर्जनों में पहुंच गयी है, वह यहां व्याप्त गंदगी का नतीजा है. 

शौचालयों को लोग खुद सैनेटाइज कर रहे

मालपा डोंगरी में साफ-सफाई ठीक ढंग से नहीं हो रही है. यही हाल यहां के सार्वजनिक शौचालयों का है. शौचालयों को सेनिटाइज करने के नाम पर कभी-कभार खानापूर्ति कर दी जाती है.वह भी ऐसा सैनेटाइज होता है, जिसमें एसिड व फिनायल की मात्रा न के बराबर होती है.मालपा डोंगरी नं. 3 के भगत वायकर चाल, भाईदास भूता चाल, करलकर चाल, सातारडरकर चाल, जगन्नाथ राजपूत चाल के शौचालयों को लोग खुद सैनेटाइज कर रहे हैं.बस्ती के आस-पास तथा शौचालय में व्याप्त गंदगी की ठीक ढंग से साफ-सफाई के लिए कई बार मनपा के संबंधित लोगों से आग्रह किया,लेकिन अभी तक इस पर गंभीरता से ध्यान नहीं दिया गया.