Corona towards farewell to Mumbai's chawls and slums, only 13 container zones left
FILE

    Loading

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) की चालों (Chawls) और स्लम इलाकों (Slum Areas) में कभी गदर मचाने वाला कोरोना (Corona) अब विदाई की ओर बढ़ रहा है। झोपड़पट्टियों में कोरोना मरीजों की संख्या कम होने के साथ अब केवल 13 कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) ही बचे हैं। इमारतों में बढ़ रहे कोरोना मरीजों के कारण मुंबई में दुबारा लॉकडाउन की सुगबुगाहट हो रही है, वहीं स्लम में रहने वाले निवासियों के लिए राहत की बात है कि वहां कोरोना का संक्रमण कम हो रहा है। 

    बीएमसी की तरफ से जारी कोरोना पर डेली रिपोर्ट के अनुसार, भांडूप के एस विभाग में 9, कुर्ला एल विभाग में 2, एच पूर्व खार इलाके में 1 और और परेल के एफ दक्षिण विभाग में 1 कंटेनमेंट जोन बचे हैं। कुल मिलाकर मात्र 13 कंटेनमेंट जोन रह गए हैं। 

    झोपडपट्टियां और चालों में रहती हैं 60% आबादी 

    मुंबई में पिछले मार्च से अब तक 11 महीनों में 2742 चाल और झोपडपट्टियां कंटेनमेंट जोन से मुक्त हो चुकी हैं। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की 60% आबादी झोपडपट्टियां और चालों में रहती हैं। दो बार किए गए सीरो सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, इमारतों में रहने वाले नागरिकों की अपेक्षा स्लम में रहने वालों का इम्यूनिटी अधिक रहता है। जिस कारण से वे कोरोना को परास्त करने में सफल रहे हैं। 

    दो दिन में 126 इमारतें सील

    दो दिन पहले 126 इमारतें और उसके फ्लोर सील किए गए हैं। सबसे अधिक इमारतें  मुलुंड के टी विभाग में 18, भांडूप एस विभाग में 17, बांद्रा एच वेस्ट विभाग में 16,, गोरेगांव पी साऊथ विभाग में 11, परेल एफ साऊथ विभाग में 11, चेंबूर एम वेस्ट विभाग में 10, खार एच इस्ट विभाग में 6, अंधेरी पूर्व, के वेस्ट और ग्रांट रोड डी विभाग में क्रमशः 5, दहिसर आर नॉर्थ, मालाड पी नॉर्थ, घाटकोपर एन विभाग, एफ नॉर्थ माटुंगा में 4, बोरिवली आर सेंट्रल, गोवंडी मानखुर्द एम इस्ट, एल्फिस्टन जी साऊथ, दादर जी नॉर्थ, मरीन लाइन्स सी विभाग में 2, बोरिवली आर सेंट्रल विभाग में 1 और कुर्ला एल विभाग, खार पूर्व,, भायखला ई विभाग, सैंडहर्स्ट रोड, बी विभाग,  फोर्ट कुलाबा, ए विभाग में एक भी इमारत सील नहीं है। मुंबई में अब तक कुल  64 हजार 923 इमारतें सील की गई थी जो सभी कंटेनमेंट जोन मुक्त कर दी गई है।

    5 से अधिक मरीज मिलने पर इमारतों को  किया जा रहा सील

    जिन इमारतों में 5 से अधिक मरीज मिल रहे हैं उन इमारतों को सील किया जा रहा है।  बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने सील की गई इमारतों में सख्ती के साथ कंटेनमेंट जोन का पालन करने का आदेश दिया है। विवाह समारोह, पब, बार, होटेल आदि स्थानों जहां भीड़ जमा हो रही है वहां कोरोना के सबसे अधिक पॉजिटिव मरीज मिले हैं। 

    भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर पैनी नजर रखी जा रही है। मास्क नहीं पहनने वाले नागरिकों पर कार्रवाई की जा रही है। मरीजों की बढ़ रही संख्या पर हमारी नजर बनी हुई है।

    -सुरेश काकानी, अतिरिक्त आयुक्त बीएमसी