केईएम में मंगलवार को खत्म हो जाएगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

  • 2 महीने निगरानी पर रहेंगे स्वयं सेवक

Loading

मुंबई. मुंबई के केईएम अस्पताल में चल कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण का ट्रायल मंगलवार को खत्म हो जाएगा. कोरोना वैक्सीन का पूरे विश्व को बेसब्री से इंतजार है. केई एम अस्पताल में चल रहे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और पुणे की  सिरम इंस्टीट्यूट की बन रही कोविशिल्ड वैक्सीन का केईएम अस्पताल में ट्रायल चल रहा है.

केईएम अस्पताल के डीन डॉ. संजय देशमुख ने बताया कि स्वयंसेवकों को वैक्सीन का डोज दिया जा रहा और उन्हें 180 दिन  निगरानी पर रखा जा रहा है. कोरोना वैक्सीन का ट्रायल खत्म होने के बाद किसी  स्वयंसेवकों पर वैक्सीन के असर की गहनता से जांच के बाद अथवा किसी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होने पर वैक्सीन आम लोगों को  उपलब्ध कराने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा. 

160 लोगों  को वैक्सीन का डोज दिया जा रहा

डॉ. देशमुख ने बताया कि दीपावली के समय मुंबई के लोगों के लिए यह एक बड़ी राहत भरी खबर है. डॉ. देशमुख ने बताया कि केईएम अस्पताल में चल रहे कोरोना महामारी से निपटने के लिए बन रही कोव्हीशिल्ड वैक्सीन जिसका ट्रायल मंगलवार को खत्म हो जाएगा. वैक्सीन ट्रायल में कुल 180 दिन का समय तय किया गया था. पहले किसी स्वयं सेवक को वैक्सीन देने के बाद दूसरा डोज 28 दिन बाद  दिया जा रहा है.  केईएम में कुल 160 लोगों को वैक्सीन का डोज दिया जा रहा है. केईएम अस्पताल में पहले चरण का ट्रायल पिछले महीने ही खत्म हो गया था, अब मंगलवार को दूसरा डोज देने का काम भी खत्म हो जाएगा. 

2 महीने स्वयं सेवकों को निगरानी पर रखा जाएगा

देशमुख ने विश्वास जताया कि अब तक एक भी स्वयं सेवक को किसी तरह का दुष्परिणाम नहीं दिखाई दिया. ट्रायल खत्म होने के बाद 2 महीने स्वयं सेवकों को निगरानी पर रखा जाएगा. केईएम के साथ मुंबई में सिरम इंस्टीट्यूट वैक्सीन का नायर में भी परीक्षण चल रहा है. नायर अस्पताल में कुल 125 स्वयं सेवकों पर चल रहे ट्रायल की भी प्रक्रिया अगले 15 दिन में खत्म हो जाने की जानकारी नायर के डीन रमेश  भारमल ने दी. कोरोना वैक्सीन का सफल परीक्षण हो जाने के बाद जल्द ही इसे आम नागरिकों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा.