wardha

Loading

  • ठाणे के बाद अब पुणे में सर्वाधिक एक्टिव मरीज 
  • मुंबई सहित राज्य में रिकवरी रेट बढ़ा

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में धीरे-धीरे कोरोना वायरस कमजोर पड़ता नजर आ रहा है, परन्तु अब भी राज्य के कुल एक्टिव मरीजों में मुंबई, ठाणे, पुणे और पालघर जिले में मरीजों की संख्या सर्वाधिक है. ठाणे जिले के बाद अब पुणे जिला भी मुंबई को पछाड़ते हुए एक्टिव मरीजों के मामले में राज्य में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. 

राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र के   35 जिलों में इस समय कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 1,07,665 हो गई है.इनमें सबसे ज्यादा एक्टिव मरीज ठाणे,पुणे और मुंबई में ही हैं.

मुंबई में 22,773 एक्टिव मरीज 

ठाणे जिले में सर्वाधिक कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 34,006 है,जबकि दूसरे नंबर पर पुणे जिले में 23,738 एक्टिव मरीज और राजधानी मुंबई में 22,773 एक्टिव मरीज हैं.पिछले कुछ दिनों से मुंबई में कोरोना का कहर कम हुआ है.मंगलवार को तो एक हजार के नीचे नए कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची.राज्य के कुल एक्टिव मरीजों में से लगभग 85 प्रतिशत एक्टिव मरीज अकेले 5-6 जिलों में ही हैं,  बाकी 30 जिलों में कोरोना कंट्रोल में नजर आ रहा है.इन सभी जिलों में एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 18 हजार से भी कम है.मुंबई में रिकवरी रेट 70 प्रतिशत, जबकि राज्य में रिकवरी रेट भी लगभग 55.70 प्रतिशत हो गया है.

सर्वाधिक एक्टिव मरीज ठाणे जिले में

पिछले 15 दिनों से मुंबई के पड़ोसी ठाणे जिले में कोरोना का हाहाकार मचा हुआ है. राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जहां मुंबई में कोरोना के एक्टिव मरीज घटे हैं, वहीं राज्य की सांस्कृतिक राजधानी पुणे और ठाणे जिले में एक्टिव मरीज बढ़ रहे हैं. अनलॉक-01 के बाद ठाणे और पुणे जिले में कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी हुई है. ठाणे शहर, कल्याण-डोम्बिवली में तो बढ़ते कोरोना संक्रमण को कंट्रोल में लाने रैपिड टेस्ट की शुरुआत की गई है. ठाणे, पुणे, मुंबई के बाद सर्वाधिक एक्टिव मरीज पालघर और रायगढ़ जिले में हैं. मुंबई, ठाणे के पड़ोसी इन 2 जिलों में भी कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 5 हजार के करीब पहुंच गई है. शुरूआत में राज्य का कोरोना पॉजिटिविटी रेट 22 प्रतिशत था, जो घट कर लगभग 19.50 प्रतिशत आ गया है. धारावी में कोरोना कंट्रोल के बाद मुंबई में कोरोना के संक्रमण में गिरावट आई है.

सबसे कम मरीज वर्धा में

राज्य में इस समय सबसे कम एक्टिव मरीज विदर्भ के वर्धा जिले में हैं. यहां कोरोना के एक्टिव मामले मात्र 28 हैं. यहां अब तक एक व्यक्ति की मौत हुई है. इसी तरह सिंधुदुर्ग जिले में 37, गोंदिया में 52, हिंगोली में 56 और गढ़चिरौली में एक्टिव मरीजों की संख्या 64 हो गई है. पूरे विदर्भ में मात्र नागपुर जिले में कोरोना के 452 सर्वाधिक एक्टिव मरीज हैं. राज्य के सभी जिलों के एक्टिव मरीजों में 90 प्रतिशत से ज्यादा  मरीज शहरी इलाकों से ही हैं. राज्य के ग्रामीण इलाकों में कोरोना कंट्रोल में है. राज्य में अब तक कोविड-19 से 2 लाख 67,665 लोग संक्रमित पाए गए, जिनमें 1 लाख 49007 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 10695 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. 13लाख 72,993 लोगों की जांच की गई. 6 लाख 98,854 लोगों को होम क्वारन्टीन और 42,360 को इंस्टिट्यूशनल क्वारन्टीन किया गया है.