Country first mobile CNG pump in MMR, MGL launches from Panvel

    मुंबई. महानगर गैस लिमिटेड ने एमएमआर (MMR) में देश के पहले मोबाइल सीएनजी रिफलिंग यूनिट (Mobile CNG Refilling Unit)की शुरुआत की है। देश के पहले चलते फिरते सीएनजी पंप की शुरुआत पनवेल (Panvel) से की गई। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Petroleum Minister Dharmendra Pradhan) ने वर्चुअल रूप से इसका उद्घाटन किया। बताया गया कि गेल एवं पीईएसओ के सहयोग से सभी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए इस मोबाइल रिफलिंग यूनिट की शुरुआत की गई है। 

    मुंबई एवं एमएमआर में सीएनजी की बढ़ती मांग को देखते हुए शहर में सीएनजी पंप के लिए स्थान की उपलब्धता में परेशानी हो रही है। इसे देखते हुए एमजीएल ने निजी कंपनी के साथ मिल कर मोबाइल रिफलिंग पंप की योजना बनाई। 

    500 वाहनों की रिफलिंग क्षमता

    एमजीएल के एमडी संजीब दत्ता के अनुसार, मोबाइल सीएनजी यूनिट का लाभ ग्राहकों को होगा। उन्हें सीएनजी पंप पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी और उनका समय बचेगा। मोबाइल सीएनजी रिफलिंग यूनिट से 150 कार और लगभग 350 थ्री व्हीलर में सीएनजी भरा जा सकता है। पहले मोबाइल सीएनजी यूनिट का संचालन उत्तम लक्सफर इंडिया प्रा.लि. के साथ किया जा रहा है। इस मोबाइल रिफिल यूनिट वाहन को रेसिडेंशियल इमारतों, गैरेज,ओपन पार्किंग एरिया,मॉल, बिजनेस पार्क आदि स्थानों पर खड़ा कर वाहनों में सीएनजी भरा जा सकेगा। एमजीएल ने आने वाले दिनों में एमएमआर रीजन में और भी मोबाइल सीएनजी यूनिट उपलब्ध कराने की योजना बनाई है।