CSMT wins Green station title

    Loading

    मुंबई. मध्य रेलवे के सीएसएमटी (CSMT) स्टेशन को ग्रीन स्टेशन (Green station) की श्रेणी में भारतीय उद्योग परिसंघ के भारतीय ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी ) रेटिंग के अनुसार गोल्ड प्रमाण पत्र  से सम्मानित किया गया है। सीएसएमटी महाराष्ट्र (Maharashtra) का पहला रेलवे स्टेशन (First Railway Station) है, जिसे यह सम्मान प्राप्त हुआ है। जीएम संजीव मित्तल एवं डीआरएम शलभ गोयल  के साथ रेलवे अधिकारियों की टीम ने आईजीबीसी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गुरमीत सिंह अरोड़ा से आईजीबीसी अवार्ड प्राप्त किया। 

    जीएम  संजीव मित्तल ने प्रमाणन प्राप्त करने पर कर्मचारियों और अधिकारियों की हरित पहल के लिए  निरंतर प्रयासों के लिए सराहना की। सीपीआरओ शिवाजी सुतार ने बताया कि हरित पहल के रूप में स्टेशन परिसर में  वृक्षारोपण, हरित क्षेत्र बनाने, सौर पैनलों की स्थापना, कई स्टेशनों पर ग्राहक अनुकूल पहल, एलईडी बल्ब और रोशनी आदि सुविधा  मध्य रेलवे के मुंबई डिवीजन में  लागू करने के लिए ठोस प्रयास किए गए हैं। 

    स्टेशन पर कई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई 

    विशेषकर सीएसएमटी स्टेशन को  विकलांग और वरिष्ठ नागरिकों के लिए कम्यूटर फ्रेंडली बनाया गया है। पार्किंग स्थल पर  इलेक्ट्रिक 2 और 4 व्हीलर को प्रोत्साहित करने के लिए  इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट, 15% से अधिक क्षेत्र पेड़ों और छोटे पार्कों से आच्छादित है। जैविक खाद से लैंडस्केप क्षेत्र, लॉन, सोलर पैनल्स,एलईडी, स्मार्ट यात्री सुविधाएं जैसे वाईफाई, स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें, पर्यटन सूचना और बुकिंग केंद्र, फ़ूड कोर्ट , फार्मेसी और चिकित्सा सुविधा,दिव्यांग यात्रियों के लिए सुविधा, प्लास्टिक प्रतिबंध के उपाय जैसी  अनेक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।