Cyclone Alert
Representative Photo

    Loading

    मुंबई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि चक्रवात तौकते ‘‘काफी भीषण चक्रवाती तूफान” में परिवर्तित हो गया है और इसके चलते 17 मई को महाराष्ट्र के मुंबई, उत्तरी कोंकण, ठाणे और पालघर के हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने रायगढ़ में सोमवार को अत्याधिक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी ने बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) को सूचित किया था कि तूफान के शनिवार देर रात या रविवार तड़के मुंबई से कुछ दूरी से गुजरने की संभावना है, इसलिए अधिक नुकसान होने की आशंका नहीं है, लेकिन मुंबई, ठाणे और पालघर में तेज हवाएं चल सकती हैं और भारी बारिश हो सकती है।  

    पुणे आईएमडी में पर्यावरण अनुसंधान एवं सेवाएं विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के एस होसालिलर ने ट्वीट किया, ” ताजा मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, चक्रवात सोमवार दोपहर के आसपास पहुंच सकता है। हालांकि, यह 200 किलोमीटर से अधिक दूरी से गुजर सकता है। फिर भी, उत्तरी कोंकण, मुंबई, ठाणे और पालघर के दूर-दराज के भागों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। रायगढ़ में अत्याधिक भारी बारिश की संभावना है। 16-17 मई को तेज हवाएं चल सकती हैं और समुद्र अशांत रह सकता है।” 

    बीएमसी के मुताबिक, मुंबई में रविवार सुबह से बारिश नहीं हुई है। हालांकि, आसमान में बादल छाए हुए हैं। इसके मुताबिक, शहर में तेज हवाएं चलती रहीं, जिसके फलस्वरूप पश्चिमी उपनगर में चार पेड़ गिर गए। मुंबई में शनिवार रात को हल्की बारिश दर्ज की गई थी। इस बीच, मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने रविवार को बीएमसी आपदा नियंत्रण कक्ष का दौरा कर चक्रवात से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया। पेडनेकर ने जनता से प्रशासन की ओर से समय-समय पर जारी निर्देशों का सख्ती से पालन करने की अपील भी की। (एजेंसी)