नवरात्रि में नहीं होगा डांडिया और गरबा, गाइडलाइन जारी

  • 4 फुट से ऊंची नहीं होगी मां दुर्गा की मूर्ति

मुंबई. वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से इस साल नवरात्रि के दौरान डांडिया, गरबा के आयोजन नहीं किये जायेंगे. गणेशोत्सव की तरह नवरात्रोत्सव भी साधारण तरीके से मनाया जाएगा. हालांकि दशहरे के दिन रावण दहन की अनुमति सरकार ने दी है. सरकार की तरफ से नवरात्रोत्सव सहित अन्य त्योहारों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है.

सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन के मुताबिक सार्वजनिक नवरात्रोत्सव के तहत पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा 4 फुट से अधिक ऊंची नहीं हो सकती है, जबकि घरों में 2 फुट ऊंची मूर्ति स्थापित की जा सकती है. देवी की शोभा यात्रा नहीं निकाली जा सकेगी. विसर्जन के नियमों का पालन करना होगा. पंडाल में सेनिटाइजर का उपयोग और दर्शन के लिए लगने वाली कतार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

दशहरे पर रावण दहन को मंजूरी

इस साल गरबा, डांडिया के कार्यक्रमों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है. इसके साथ ही धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन में भीड़ नहीं हो इस पर ध्यान देने की बात गाइडलाइन में कही गई है. विजय दशमी (दशहरा) के दिन रावण का दहन किया जा सकेगा, लेकिन कार्यक्रम स्थल पर भीड़ की इजाजत नहीं है.

ऑनलाइन दर्शन की सुविधा

गाइडलाइन में कहा गया है कि नवरात्रोत्सव के लिए खुशी में मिला चंदा स्वीकार किया जा सकता है. विज्ञापन की वजह से भीड़ नहीं बढ़ने की जिम्मेदारी खुद मंडलों को लेनी होगी. देवी के दर्शन की सुविधा ऑनलाइन केबल नेटवर्क, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया पर करायी जा सकती है.