Dawood Ibrahim's three properties auctioned for Rs 1.10 crore

  • रत्नागिरी निवासी ने खरीदी दाऊद की संपत्ति

शीतला सिंह

मुंबई. अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की रत्नागिरी की पारिवारिक संपत्ति 1 करोड़ 10 लाख रुपए में नीलाम हो गयी. रत्नागिरी निवासी ने नीलामी में दाऊद की संपत्ति ली है. फेमा के तहत बिना बोली लगाए दूसरी बार किसी संपत्ति नीलाम हुई है.

स्मगलर्स एंड फॉरेन एक्सचेंज मैनीपुलैटर्स एक्ट (फेमा) ने दाऊद इब्राहिम की रत्नागिरी स्थित लोटे की पारिवारिक संपत्ति की कीमत 1 करोड़ 9 लाख रुपए रखा थी. दो लोगों ने संपत्ति की नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदन किया था. 1 दिसंबर को नीलामी के दिन एक व्यक्ति ने कुछ तकनीकी प्रॉब्लम की वजह से अपना नाम वापस ले लिया. इस लिए बिना बोली लगाए दाऊद की यह संपत्ति 1 करोड़ 10 लाख रुपए में नीलाम हो गयी. रत्नागिरी निवासी रवि काटे ने दाऊद की पारिवारिक संपत्ति को लिया है. काटे ने आवेदन के साथ 27 लाख 50 हजार रुपए डिपोजिट जमा किया था.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई नीलामी

दाऊद की संपत्ति ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुंबई में नीलामी प्रक्रिया को पूरी हुई. यह दूसरी बार हुआ है, जब फेमा के तहत नीलाम होने वाली संपत्ति का कोई बोली लगाने वाला नहीं मिला. इससे पहले 3 करोड़ 45 लाख रुपए मूल्य की ड्रग्स माफिया इकबाल मिर्ची के सांताक्रूज स्थित फ्लैट की नीलामी में कोई बोली लगाने नहीं आया.

नवंबर में होनी थी इस संपत्ति की नीलामी

इस संपत्ति में 80 गुंटा जमीन भी शामिल है, जिसे नवंबर में अन्य 6 संपत्तियों के साथ नीलाम किया जाना था. उस समय फेमा को एक तकनीकी गड़बड़ी की जानकारी मिली, जिसके चलते इस संपत्ति को नीलाम नहीं किया गया था.

6 संपत्तियों की पहले हुई थी नीलामी

 पिछले महीने दाऊद की सात संपत्तियों की नीलामी हुई थी. दाऊद की संपत्ति खरीद चुके वकील अजय श्रीवास्तव ने इस बार भी दाऊद की 2 संपत्ति खरीदी थी. वहीं वकील भूपेंद्र भारद्वाज ने दाऊद इब्राहिम की 4 संपत्तियों को खरीदा था. मुंबई में साल 1993 के दौरान हुए बम धमाकों के बाद से दाऊद फरार चल रहा है.