Vistadome Coach

    मुंबई. मुंबई-पुणे रूट (Mumbai-Pune Route) पर चलने वाले यात्री जल्द ही डेक्कन एक्सप्रेस (Deccan Express) में जुड़ने वाले विस्टाडॉम कोच (Vistadome Coach) का लाभ ले पाएंगे। मुंबई-पुणे रुट पर यात्रा के दौरान पश्चिमी घाट का मनोरम दृश्य का पूरा आनंद 360 अंश के कोण में यात्रियों को मिल सकेगा।

    मध्य रेलवे ने डेक्कन एक्सप्रेस में पूरी तरह पारदर्शी ग्लास रूफ वाले 40 सीटर विस्टाडॉम कोच को लगाने का निर्णय लिया है। बताया गया कि चौड़ी खिड़कियों के साथ विस्टाडॉम कोच की सीटें भी 360 डिग्री व्यू पर घूमने वाली होंगी। इसके अलावा यात्रियों के मनोरंजन के लिए 12 एलसीडी स्क्रीन भी लगाए जाएंगे। मिनी फ्रीज,ऑटोमेटिक डोर और डोर अत्याधुनिक टॉयलेट के साथ अन्य सुविधाएं भी होंगी।

    एलएचबी कोच

    मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार ने बताया कि फिलहाल लॉकडाउन की वजह से यात्रियों की कम संख्या को देखते हुए डेक्कन एक्सप्रेस का परिचालन बंद है। जल्द ही ट्रेन शुरू होने पर विस्टाडॉम कोच लगाया जाएगा। सीपीआरओ सुतार के अनुसार यह एलएचबी कोच जल्द ही तैयार हो जाएगा। दिन में चलने वाली डेक्कन एक्सप्रेस के यात्री घाट सेक्शन में प्राकृतिक दृश्यों  का आनंद ले सकेंगे। जनशताब्दी में है, विस्टाडॉम कोच उल्लेखनीय है कि दादर-मडगांव के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में वर्ष 2017 में ही विस्टाडॉम कोच लगाए गए थे। यह आईसीएफ का कोच है। इस कोच को भी सीएसएमटी शिफ्ट किया जाएगा। सीएसएमटी-पुणे के बीच डेक्कन एक्सप्रेस के इंट्रीग्रेटेड रेक में विस्टाडॉम कोच को जोड़ा जाएगा।