Bhujbal
File Pic

  • केंद्र सरकार पर भड़के भुजबल

Loading

मुंबई. प्याज की कीमतों में आए उछाल से अब राजनीतिक माहौल भी गरमा गया है. महाराष्ट्र के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने केंद्र सरकार पर प्याज की खेती करने वाले किसानों को बर्बाद करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि प्याज किसानों की मदद करने की जगह केंद्र सरकार उन पर आयकर का छापा मार रही है. 

भुजबल ने कहा कि पहले केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाकर प्याज उत्पादकों को परेशानी में डाल दिया है. अब कोरोना संकट के बीच उन्हें तंग किया जा रहा है. निर्यात प्रतिबंध के बाद अब केंद्र सरकार ईरान और पाकिस्तान से भारत में प्याज लाने का काम कर रही है. वहीं आयकर विभाग ने लासलगांव के अलावा अन्य स्थानों के प्याज उत्पादकों पर छापा मारा है. प्रधानमंत्री ने कहा था कि प्याज किसानों को उनकी फसल का डेढ़ से दोगुनी रकम मिलेगी, लेकिन आज प्याज उत्पादकों को अपनी लागत वसूलने में भी मुश्किलें आ रही हैं. भुजबल ने कहा कि कृषि उत्पादन से अर्थव्यवस्था को गति मिलनी चाहिए थी, लेकिन आज किसानों को दबाया जा रहा है. 

प्याज नीलामी जल्द शुरू हो 

मंत्री भुजबल ने कहा कि प्याज किसानों की समस्या को सुलझाने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के अलावा एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से बात की है. उन्होंने प्याज उत्पादकों से जल्द नीलामी शुरू करने का अनुरोध किया है. भुजबल ने कहा कि यदि नीलामी शुरू नहीं हुई, तो प्याज घरों में पड़ कर सड़ जाएगा और फिर किसानों के पास आत्महत्या करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा.