locusts

Loading

 -मुंबई एवं कोंकण में टिड्डी का प्रकोप नहीं

– गुजरात से सटे पालघर में हमले की संभावना

मुंबई. कृषि मंत्री दादा भुसे ने मुंबई एवं कोंकण में टिड्डियों के प्रकोप से इंकार करते हुए कहा है कि राज्य के अमरावती एवं नागपुर जिले के कुछ हिस्सों में टिड्डियों का हमला हुआ है. कृषि विभाग की तरफ से कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है.इस कार्य में ड्रोन की भी मदद ली जा रही है.  

कृषि मंत्री भुसे ने बताया कि पिछले दिनों  मध्य प्रदेश से महाराष्ट्र के अमरावती जिले के कुछ इलाकों में टिड्डियों का दल दाखिल हुआ. अग्निशमन दल के माध्यम से कीटनाशक का छिड़काव किया गया जिसकी वजह से 50 प्रतिशत टिड्डी मर गए.  

मुफ्त दिया जा रहा कीटनाशक

 उन्होंने बताया कि जिस इलाके में टिड्डी का प्रभाव है वहां किसानों को कीटनाशक कृषि विभाग की तरफ से मुफ्त दिया जा रहा है.  मुंबई सहित कोंकण विभाग में इसका  प्रादुर्भाव नहीं है. 

किसानों को एहतियात बरतने का निर्देश 

सोशल मीडिया में इस बाबत वीडियो वायरल होने के बाद ठाणे विभाग के संयुक्त कृषि निदेशक विकास पाटिल ने खुद जायजा लिया.  कहीं भी टिड्डी दल नहीं दिखा. पाटिल ने इस तरह की संभावना जरुर जातायी है कि गुजरात की तरफ से टिड्डियों का दल महाराष्ट्र में दाखिल हो सकता है.इसको लेकर पालघर एवं गुजरात की सीमा से लगे इलाकों के किसानों को एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है. अमरावती जिले के चिखलदरा, मोर्शी, वरूड तहसीलों के कुछ इलाकों में टिड्डी आ कर चले गए हैं.इन इलाकों में फसलों को अधिक नुकसान हुआ है. नागपुर जिले के काटोल एवं रामटेक इलाके में टिड्डियों ने हमला किया था. कृषि विभाग की तरफ से उपाय योजना की गई है.