Dynamic testing, TCMS based trial run started on Metro 2A and 7

    मुंबई. मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी ने मेट्रो लाइन-2 ए (दहिसर से डीएन नगर) और मेट्रो लाइन-7 (दहिसर पूर्व से अंधेरी पूर्व) पर ट्रायल रन  शुरू (Trial Run Started) कर दिया है। शनिवार से पहली प्रोटोटाइप ट्रेन सेट (First Prototype Train Set) की उपलब्धता के साथ मेट्रो (Metro) का डायनामिक टेस्ट (Dynamic Test) और ट्रायल रन शुरू है। कर्षण नियंत्रण और प्रबंधन प्रणाली (टीसीएमएस) के साथ तेज गति से परीक्षण रन शुरू किया गया है। बताया गया कि कोविड-19 के चलते लॉकडाउन की स्थिति के चलते काम प्रभावित हुआ। प्रोटोटाइप ट्रेन के लिए इटली, जापान, दक्षिण कोरिया से पार्ट आते हैं। इसके अलावा डेमार्क, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, फिनलैंड, स्पेन के विशेषज्ञों एवं तकनीक की समस्या रही। 

    भारत से यूरोप और जापान में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ब्रेक सिस्टम आदि पहलुओं का निदान किया गया। अब इस डायनामिक ट्रायल रन अवधि के दौरान 6 कार की प्रोटोटाइप ट्रेन  विभिन्न गति से चलेगी। सिग्नलिंग, प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर, टेलीकॉम आदि का परीक्षण के किया जाएगा। यह ट्रायल रन लगभग दो महीने तक चलेगा और उसके बाद ही भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड द्वारा निर्मित पहली प्रोटोटाइप ट्रेन सेट सुरक्षा ट्रायल के लिए आरडीएसओ को पेश किया जाएगा जिसमें दो महीने और लगेंगे। फिर ट्रेन को निरीक्षण और प्रमाणन के लिए रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) के पास भेजा जाएगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 31 मई को धनुकरवाड़ी और आरे के बीच ट्रायल को झंडी दिखाकर रवाना किया था। चरण-1 में इस खंड पर वाणिज्यिक संचालन अक्टूबर 2021 में सभी यात्रियों की सुविधा जैसे लिफ्ट, एस्केलेटर, एएफसी गेट के साथ शुरू होने की उम्मीद है। 

    जल्द मिलेंगे 10 मेट्रो रेक 

    बताया गया कि सितंबर तक 10 ट्रेन सेट मिल जाएंगे। इसके बाद हर महीने दो दो रेक मिलने लगेंगे। एमएमआरडीए आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास ने कहा  कि हम दोनों मेट्रो लाइनों को जल्द से जल्द शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं। समय सीमा में पूरा करने के लिए नियमित समीक्षा बैठकें हो रहीं हैं, साइट विजिट हो रही है और विशेषज्ञों के माध्यम से आयुक्त लगातार समीक्षा कर रहे हैं। दोनों लाइनों पर 20 किमी का पहला चरण जनता के लिए खुला होगा।