Medium-scale earthquakes are coming from two different depths in the eastern part of India: Study

पालघर. पालघर जिले के दहानू, तलासारी और आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह को एक के बाद एक भूकंप के लगातार आए 4 झटको से पूरा इलाका कांप उठा, जिसके कारण इस क्षेत्र में रहने वाले लोग सहम गए .रिक्टर स्केल पर भूकंप के चार में से दो भूकंप के झटके 3.4 और दो 2.4 ,2.8 के तीव्रता के थे.

गौरतलब है कि पिछले 2 साल से अधिक समय से यहां धरती भूकंप के झटको से बार-बार कांप रही है और इस क्षेत्र के लोग भूकंप के डर के साये में जीने के लिए मजबूर है,लेकिन भूकंप के झटके हैंं कि रुकने का नाम नहीं ले रहे है. दो साल से ज्यदा का वक्त बीत जाने के बाद भी सरकार बार-बार आ रहे इस भूकंप के कारणों का पता लगाने में असफल रही है. आखिर बार-बार भूकंप के झटकों से इस क्षेत्र की धरती क्यों कांप कर यहा रहने वाले लोगों को क्यों डरा रही है.

एक दिन में भूकंप के 4 झटके 

सोमवार को एक दिन में एक के बाद एक लगातार आये 3.4 तीव्रता वाले भूकंप के 4 झटकों के कारण दहानू, तलासारी और आसपास के इलाका पूरी तरह से कांप उठे. सोमवार को भूकंप का पहला झटका सुबह 5:31 बजे महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 3.4 थी ,दूसरा झटका दोपहर  1:43 बजे महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 2.4 थी , तीसरा झटका 3:40 बजे महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 2.8 थी और चौथा झटका 4:17 बजे महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 4.4 थी. बताया जा रहा है कि इस भूकंप का केन्द्र करीब 5 से 10 किलोमीटर गहराई तक था.