पालघर में खुला कर्मचारी राज्य बीमा निगम औषधालय का सह शाखा कार्यालय

मुंबई. पालघर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के नव स्थापित औषधालय सह शाखा कार्यालय  (डीसीबीओ) का उद्घाटन महाराष्ट्र क्षेत्र कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अपर आयुक्त प्रणय सिन्हा द्वारा किया गया. इस अवसर पर प्रभारी उप निदेश (उप क्षेत्रीय कार्यालय मरोल) पी. सुदर्सनन और राज्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दत्तात्रेय कांबले भी उपस्थित थे. 

पालघर में कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम को दिनांक 1 अगस्त 2016 से लागू किया गया और वर्तमान में 3299 नियोक्ता इस अधिनियम के अंतर्गत पंजीकृत हैं जिनमे कुल बीमित व्यक्तियों की संख्या 1.71 लाख है.

लंबे समय से लंबित मांग पूरी हुई

पालघर जिला एक बड़ा औद्योगिक केंद्र है, जहां बड़े और मध्यम आकार के उद्योगों में हजारों श्रमिक काम कर रहे हैं. इनमें से अधिकांश/ प्रमुख उद्योग पालघर, तारापुर, बोईसर और वाडा में स्थित हैं. पिछले 4 वर्षों से नियोक्ता और बीमित व्यक्ति लगातार औषधालय और शाखा कार्यालय की स्थापना की मांग कर रहे थे, जो अब तक संभव नहीं हो सका था. इस डीसीबीओ के उद्घाटन और संचालन के साथ ही नियोक्ता और बीमित व्यक्तियों की लंबे समय से लंबित मांग पूरी हुई है. इसकी प्रणय सिन्हा ने बताया कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम अधिनियम, 1948 के अंतर्गत बीमित व्यक्तियों को चिकित्सा, बीमारी, प्रसूति, आश्रित और अशक्तता हितलाभ प्रदान किए जाते हैं. इस डीसीबीओ के खुलने के पश्चात बीमित व्यक्तियों और उनके परिवार को चिकित्सा सुविधा के साथ कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम 1948 के अंतर्गत देय नकद हितलाभ भी प्रदान किए जायेंगे.