एनकाउंटर स्पेशलिस्ट वझे की मुंबई पुलिस में वापसी

Loading

– पुलिस से रिजाइन कर ज्वाॅइंट किया था राजनीति

मुंबई. एनकाउंटर स्पेशलिस्ट सचिन वझे की मुंबई पुलिस दल में वापसी हो गयी है. वझे की मुंबई पुलिस हेड क्वाटर नायगांव में लोकल आर्म डिपार्टमेंट में नियुक्ति हुई है. उन्होंने प्रतिबंधित संगठन सिमी के सक्रिय सदस्य ख्वाज युनूस की कथित पुलिस हिरासत में मौत के मामले फंसने के कारण गुस्से में पुलिस दल से रिजाइन दिया था और बाद में शिवसेना ज्वाॅइंट कर ली थी. हालांकि सरकार ने उनके रेजिग्नेशन को नामंजूर कर दिया था.

62 एनकाउंटर किए हैं

एकाउंटर स्पेशलिस्ट सचिन वझे सन 1990 में पुलिस उप निरीक्षक के पद पर महाराष्ट्र पुलिस दल में भर्ती हुए थे. उनकी पहली नियुक्ति नक्सल प्रभावित क्षेत्र में हुई थी. इसके बाद वह महाराष्ट्र पुलिस दल में कड़ी मेहनत से काम कर अच्छे पुलिस अधिकारियों में अपनी जगह बनायी. सहायक पुलिस निरीक्षक सचिन वझे ने एनकाउंटर में कई नामी गैंगस्टरों को मार गिराया. उन्होंने 62 एनकाउंटर किए हैं. सचिन वझे की गिनती मुंबई पुलिस दल के चर्चित एनकाउंटर स्पेशलिस्ट में होती है. तकनीकी रूप से दक्ष पुलिस अधिकारी वझे के करियर में काला अध्याय तब आ गया, जब मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच में काम करते हुए 2 दिसंबर 2002 के घाटकोपर बम ब्लास्ट के मामले में प्रतिबंधित संगठन सिमी के सक्रिय सदस्य ख्वाज युनूस को गिरफ्तार किया और कथित रूप से उसकी पुलिस हिरासत में मौत हो गयी. ख्वाज युनूस की पुलिस हिरासत में हुई मौत के मामले में वझे कानूनी पचड़े में फंस गए और अदालत के चक्कर लगाने पड़े. वझे समेत तीन पुलिसकर्मियों को 3 मार्च 2004 को सस्पेंड कर दिया गया.

सरकार ने रेजिग्नेशन को किया था नामंजूर

उन्होंने कानूनी दावपेंच से परेशान होकर  पुलिस दल को छोड़ने का निश्चय किया और 30 नवंबर 2007 को पुलिस से इस्तीफा दे दिया. बाद में वझे ने शिवसेना पार्टी ज्वाॅइंट कर ली. वझे ने पुलिस दल से रिजाइन दिया, लेकिन राज्य सरकार ने उनके रेजिग्नेशन को स्वीकार नहीं किया. कई सालों से उनका रेजिग्नेशन विचाराधीन था.