Proposal for breach of privilege against Anil Deshmukh

    Loading

    मुंबई. विधानसभा (Vidhansabha) में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने गृहमंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) के खिलाफ  विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश किया है। गत दिवस मनसुख हिरेन (Mansukh Hiren) की मौत मामले में पुलिस अधिकारी सचिन वझे के खिलाफ कार्रवाई की मांग के दौरान गृहमंत्री अनिल देशमुख ने आर्किटेक्ट अन्वय नाइक आत्महत्या मामले में तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी और दो अन्य लोगों को बचाने के गंभीर आरोप लगाए था। देशमुख ने कहा था कि फडणवीस ने नाइक आत्महत्या मामले को दबाया था।

    बुधवार को इस मुद्दे पर बोलते हुए विधानसभा में विपक्ष के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि अन्वय नाइक को किसी ने मारा नहीं था। उन्होंने खुद आत्महत्या की थी। सुप्रीम कोर्ट ने भी स्पष्ट रूप से कहा है कि उन्हें आत्महत्या के लिए किसी ने प्रेरित नहीं किया है। इसलिए यह कहना गलत है कि यह मामला दबा दिया गया था। फडणवीस ने विधानसभा में सुप्रीम कोर्ट का फैसला भी पढ़कर सुनाया।

    छवि खराब करने का प्रयास : फडणवीस

    उन्होंने कहा कि अनिल देशमुख ने हमारे खिलाफ जो भी आरोप लगाया है वह गलत है। गृहमंत्री ने जानबूझकर मेरी छवि खराब करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में देशमुख ने दो बार बयान दिया है। उनके इस बयान से मेरे विशेषाधिकार का हनन हुआ है। पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मांग की है कि इस मामले को विशेषाधिकार उल्लंघन समिति को भेजा जाना चाहिए।

    फडणवीस ने की थी सचिन वझे की गिरफ्तारी की  मांग

     रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिली विस्फोटक कार के मालिक मनसुख हिरेन की मौत को लेकर उनकी पत्नी के हवाले से देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को विधानसभा में हिरेन की हत्या के लिए पुलिस अधिकारी सचिन वझे को जिम्मेदार ठहराया था और उनकी गिरफ्तारी की मांग की थी। इसी पर शिवसेना के विधायक भास्कर जाधव ने कहा था कि भाजपा वझे को इसलिए निशाना बना रही है, क्योंकि उन्होंने इंटीरियर डिजाइनर अन्वय नाइक की कथित खुदकुशी मामले में पत्रकार अर्नब गोस्वामी को गिरफ्तार किया था। इसके तुरंत बाद गृह मंत्री देशमुख ने कहा कि इस मामले को ‘दबाने’ में मुख्यमंत्री के रुप में फडणवीस की भूमिका की जांच की जाएगी।