arrest

  • मोबाइल लोकेशन को ट्रेस कर हुबली से पकड़ा गया

मुंबई. नकली आईपीएस अधिकारी बनकर मुम्बई के 5 स्टार होटल में गुजरात के एक व्यापारी का बंदूक की नोक पर पहले अपहरण किया फिर उसे सूरत उसके घर ले गया और वहां से लगभग 16 लाख रुपये की नगदी और लाखों का सामान लेकर फरार हो गया. इस नकली आईपीयस को मुम्बई क्राइम ब्रांच ने लगभग 1500 किलोमीटर तक लगातार पीछा कर गिरफ्तार कर लिया.

अपहरण और लूट के की ये कहानी किसी हिंदी फिल्मी के स्क्रिप्ट जैसी लग रही है, पर यह एक हकीक़त है और इस वारदात को अंजाम देने वाले का नाम श्याम सुंदर सत्यनारायण शर्मा उर्फ एस एस शर्मा (38) है. क्राइम ब्रांच के अधिकारियों के अनुसार, गुजरात के एक व्यापारी को आरोपी ने मुम्बई के चर्चगेट स्थित एक फाइव स्टार होटल में उसके निजी व्यावसायिक विवाद को सेटलमेंट के लिए बुलाया. व्यापारी जब मुम्बई के अम्बेसडर होटल पहुँचा और आरोपी के कमरे में एंट्री किया तो आरोपी ने व्यापारी को पहले तो पिस्टल दिखाकर जमकर पीटा और फिर उसे उसकी ही गाड़ी में किडनैप करके गुजरात के सूरत में उसके घर ले गया और घर से व्यापारी को छोड़ने के एवज में 16 लाख की रंगदारी वसूली और लाखों के सामान लेकर रफूचक्कर हो गया.

सूरत में शिकायत दर्ज कराई

एन्टी एक्सटॉर्शन सेल के सीनियर इंस्पेक्टर अजय सावंत के अनुसार, आरोपी के फरार होते ही पीड़ित व्यापारी ने सूरत में शिकायत दर्ज कराई और मामला मुम्बई क्राइम ब्रांच के एन्टी एक्सटॉर्शन सेल को सौंप दिया गया, जिसके बाद आरोपी की सीसीटीवी फुटेज और मोबाइल फोन के लोकेशन को ट्रेस कर तलाश होने लगी. आरोपी के बड़ोदा में होने की जानकारी मिली और कुछ देर बाद वह सूरत और से दोबारा बड़ोदा आ गया. बार-बार फोन बन्द कर लेने से आरोपी को ट्रेस करना मुश्किल हो रहा था. ऐसे में क्राइम ब्रांच की टीम दुबारा मुम्बई होते हुए कर्नाटक हुबली के रूट तक पहुँच गई. अहम बात ये कि आरोपी जिस तरह से जिस पैटर्न को अपना रहा था ऐसे में उसके पहले ही कर्नाटक हुबली के हाईवे पर पुलिस उसका इंतजार कर रही थी. जैसे ही एक लग्जरी बस आई शक की बुनियाद पर बस को रोक कर पुलिस ने तलाशी ली तो आरोपी फर्जी आईपीएस मिल गया.

मध्य प्रदेश में भी कर चुका है ठगी 

क्राइम ब्रांच ने आरोपी से पूछताछ की तो पता चला कि मध्य प्रदेश में भी फर्जी आईपीएस बनकर वो लोगों के साथ ठगी कर चुका है. मूलतः राजस्थान का रहने वाला शर्मा फर्राटेदार अंग्रेजी बोलता है.