स्नातक, शिक्षक चुनाव में आर-पार की लड़ाई, महाविकास आघाड़ी बनाम फडणवीस

  • बीजेपी की अग्नि परीक्षा!, विधान परिषद की 5 सीटों पर महा मुक़ाबला

मुंबई. महाराष्ट्र विधान परिषद की 3 स्नातक और 2 शिक्षक सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 17 नवंबर को नाम वापस लेने का आखिरी दिन था. इसके साथ ही महाविकास आघाड़ी और बीजेपी के बीच इस चुनाव में अपने वर्चस्व को साबित करने के लिए आर-पार की लड़ाई शुरू हो गई है. जानकारों ने इस चुनाव को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बनाम नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस करार दिया है. 

यह चुनाव महाराष्ट्र के इन 2 दिग्गज नेताओं के लिए एसिड टेस्ट साबित होगा. इस चुनाव में जहां बीजेपी अपने पुराने वर्चस्व को बचाने की कवायद में जुटी है, जबकि महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार में शामिल शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी मिलकर बीजेपी को पटखनी देना चाहती है.

नागपुर में रोचक मुकाबला

सबसे बड़ा मुकाबला नागपुर स्नातक सीट पर है, जहां से महाविकास आघाड़ी ने कांग्रेस की तरफ से अभिजीत वंजारी को मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी ने महापौर संदीप जोशी को अपना उम्मीदवार बनाया है. दोनों ही पहली बार विधान परिषद का चुनाव लड़ रहे हैं. वंजारी के नामांकन के समय प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोरात, ऊर्जामंत्री नितीन राउत, मदद और पुनर्वसन मंत्री विजय वडेट्टीवार, महाराष्ट्र सहप्रभारी आशीष दुआ, विधायक विकास ठाकरे समेत कई नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे. फडणवीस नागपुर का होम टाउन है. ऐसे में इस सीट पर जीत सुनिश्चित करना उनके लिए एक बड़ी चुनौती है. इससे पहले बीजेपी के अनिल सोले इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.  

पुणे में त्रिकोणीय मुकाबला

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल के गढ़ पुणे में स्नातक सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है. यहां पर पवार की पार्टी एनसीपी ने महाविकास आघाड़ी की तरफ से अरुण लाड को उम्मीदवार बनाया है. यहां पर उनका मुकाबला बीजेपी के संग्राम देशमुख से है. हालांकि इस सीट से बीजेपी के सहयोगी रहे सदाभाऊ खोत ने शिक्षाविद एन.डी. चौगुले को उम्मीदवार बनाया है. इस वजह से यहां मुकाबला काफी रोचक हो गया है. पुणे शिक्षक सीट पर कांग्रेस ने प्रोफ़ेसर जयंत आसगांवकर को मैदान में उतारा है. प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल इस चुनाव में अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं, जबकि शरद पवार का पावर प्ले जारी है.     

5 विधान परिषद सीटों पर चुनाव

विधान परिषद की 5 सीटों में औरंगाबाद, पुणे और नागपुर में स्नातक और अमरावती और पुणे में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव हो रहे हैं. इन सभी 5 सीटों के लिए मतदान 1 दिसंबर को होगा और मतों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. इससे पहले नागपुर और पुणे की स्नातक सीट पर बीजेपी का कब्ज़ा था, जबकि अमरावती व पुणे की शिक्षक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार काबिज थे. औरंगाबाद स्नातक सीट एनसीपी के पास थी.  

उम्मीदवारों का ब्योरा

स्नातक सीट : नागपुर

  • कांग्रेस- अभिजीत वंजारी
  • बीजेपी – संदीप जोशी 

औरंगाबाद

  • एनसीपी – सतीश चव्हाण
  • बीजेपी–शिरीष बोरालकर

पुणे    

  • एनसीपी – अरुण लाड
  • बीजेपी – संग्राम देशमुख

शिक्षक सीट : पुणे

  • कांग्रेस – जयंत आसगावकर
  • बीजेपी – जीतेन्द्र पवार

अमरावती

  • शिवसेना – श्रीकांत देशपांडे
  • बीजेपी – नितिन धांडे