Chief Minister Uddhav Thackeray

  • पीएम मोदी के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना के टीकाकरण और इसके वितरण के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यह जानकारी प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई वीडियो कांफ्रेसिंग संवाद में दी. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर पीएम मोदी ने सीएम ठाकरे समेत 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की.

ठाकरे ने कहा कि हम कोरोना वैक्सीन के बारे में पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट के लगातार संपर्क में हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना के टीके को लेकर देश में राजनीति नहीं होनी चाहिए. कोरोना वैक्सीन वितरण पर देशव्यापी नीति बनाई जानी चाहिए ताकि इस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई अधिक योजनाबद्ध तरीके से लड़ी जा सके.   

लोग रहे गंभीर

सीएम ठाकरे ने पीएम मोदी को बताया कि महाराष्ट्र में कोरोना को कंट्रोल करने के लिए महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार पूरी मुस्तैदी से काम कर रही है. उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के खतरे को देखते हुए हम लोगों ने लोगों से सभी नियमों का गंभीरता से पालन करने की अपील की है.

‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ मुहिम को सफलता

सीएम ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार केंद्र के निर्देशों का पालन करने के लिया हरसंभव कदम उठा रही है उन्होंने पीएम मोदी को बताया कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ मुहिम को लोगों से अच्छा प्रतिसाद मिला है. इस मुहिम से राज्य में कोरोना संक्रमण को रोकने में अहम सफलता मिली है.

टास्क फ़ोर्स को वितरण और प्रबंधन की जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा इस संबंध में दिए निर्देश के अनुसार, इस टास्क फ़ोर्स में वित्त और नियोजन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव, मेडिकल शिक्षा विभाग के सचिव, स्वास्थ्य सेवा आयुक्त, मेडिकल शिक्षा संचालक डा. शशांक जोशी और साथ ही जे.जे. और केईएम अस्पतालों के प्रतिबंधात्मक और सामाजिक औषधि विभाग के प्रमुख सदस्य के रुप में शामिल होंगे.  टास्क फ़ोर्स से वैक्सीन का भंडार और उसकी वितरण व्यवस्था में कोल्ड चैन सुनिचित करना, उसके सुचारू ढंग से काम पर नज़र रखना और वैक्सीन अंतिम चरण तक पहुंचाने का प्रबंध करना और इसका मूल्य निर्धारित करने जैसे कार्य अपेक्षित है.