Mumbai Lockdown Updates: No weekend lockdown in Mumbai at present: Mayor Kishori Pednekar
Photo: ANI (File)

    Loading

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) में कोरोना मरीजों (Corona Patients) की संख्या में तेज वृद्धि को देखते हुए बीएमसी (BMC) मुंबई के चार और स्थानों पर जंबो कोविड सेंटर (Jumbo Covid Center) बनाने का निर्णय लिया। इन स्थानों पर नए कोविड सेंटर बनने के बाद 8,800 बेड बढ़ जाएंगे जिसमें 800 आईसीयू बेड होंगे। मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर (Mayor Kishori Pednekar) ने इसकी घोषणा की है। मार्च 2020 से मुंबई में कोरोना का संक्रमण होने के साथ बीएमसी ने कोविड सेंटर, क्वारंटाइन सेंटर बनाने शुरु कर दिए थे। बीएमसी ने स्कूलों,  होटलों को भी अपने कब्जे में ले लिया था, लेकिन कोरोना मरीजों की संख्या कम होने के बाद होटलों को उनके मालिकों को वापस कर दिया था। 

     अब एक बार फिर कोरोना का संक्रमण दुगुनी गति से बढ़ने पर बेड की भारी कमी हो गई है।  रोज 9 हजार से अधिक मरीज मिल रहे हैं। मुंबई में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 90 हजार से उपर चली गई है। उसमें भी 20% मरीज कोरोना के लक्षण वाले हैं। कोरोना मरीजों की संख्या कहां जाकर रुकेगी इस पर कोई भविष्यवाणी करना कठिन हो गया है। बेड की कमी को पूरा करने के लिए निजी अस्पतालों के 80% बेड को अपने कब्जे में ले रही है। बीएमसी ने बीकेसी, नेस्को, दहीसर,मुलुंड और वर्ली पांच जगहों पर जंबो कोविड सेंटर बनाए थे।

     8 हजार 800 बेड उपलब्ध होंगे

    अब बेड की कमी दूर करने के लिए मुंबई में 8,800 बेड बढ़ाए जाएंगे। इसके लिए पांच जगहों पर कोविड सेंटर बनाया जाएगा। 4 कोविड सेंटरों में 800 आईसीयू बेड रहेंगे। यह कोविड सेंटर एमएमआरडीए, सिडको, म्हाडा और मनपा बनाएगी।  महापौर ने बताया कि कांजूरमार्ग में एमएमआरडीए 2 हजार बेड का सेंटर बनाएगी जिसमें आईसीयू के 200 बेड होंगे।  मालाड के रहेजा ग्राउंड पर सिडको को यह जिम्मेदारी दी गई है। जिसमें 2 हजार बेड और 200 आयसीयू बेड होंगे। इसी प्रकार चुनाभट्टी सोमैया ग्राउंड पर म्हाडा कोविड केंद्र बनाएगी जिसमें 1 हजार बेड, 200 आईसीयू बेड  रहेंगे। बीएमसी  महालक्ष्मी में सेंटर बनाएगी, जिसमें  3 हजार बेड और  200 आईसीयू बेड की क्षमता होगी। इन जगहों पर 4  कोविड सेंटर तैयार होने पर बीएमसी को कुल 8 हजार 800 बेड मिलेंगे।