Free vaccination of 500 auto drivers on the initiative of MP Manoj Kotak

    मुंबई. एक ओर जहां कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रभाव कम हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ लोग कोरोना का टीका (Vaccine) लगाने के लिए काफी मात्रा में आगे आ रहे हैं। ‘संजीवनी आपके द्वार’ (Sanjeevni Apke Dwar) अभियान के तहत सांसद मनोज कोटक (MP Manoj Kotak) की पहल से नाहुर (Nahur) में 500 आटो ड्राइवरों (Auto Drivers) का टीकाकरण (vaccination) किया गया। इसमें पुरुष के साथ साथ महिला रिक्शा ड्राइवर भी शामिल थी। साथ ही इन लोगों को फ्री वैक्सीन के साथ ऑटोशिल्ड दिया गया। टीकाकरण में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टीका दिया गया। टीकाकरण में ऐसे लोग शामिल हैं जो काफी दिनों से वैक्सीन लगवाने के लिए परेशान थे।  इन्हें वैक्सीन नहीं मिल रही थी और ये अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। 

    गौरतलब है कि ऑटो ड्राइवर भी महाराष्ट्र सरकार से फ्रंटलाइन वर्कर के दर्जे की मांग कर रहे हैं। हालांकि सरकार ने अभी तक उन्हें इस तरह कोई भी दर्जा देने पर विचार शुरू नहीं किया है। रिक्शावालों के मुताबिक कोरोना के दूसरे वेव में लगातार यात्रियों को उनके गतंव्य स्थान पर बिना किसी रुकावट के वे छोड़ते रहे। ऐसे में कौन सा यात्री कहां से और किस परिस्थिति में आ रहा है उन्हें पता नहीं, लगातार बाहरी लोगों के संपर्क में होने के कारण उन्हें अपने घर जाने में भी डर लगता था। साथ ही लॉकडाउन की वजह से रास्ते पर यात्रियों की संख्या कम होने के कारण इन्हें कम भाड़े मिल रहे थे। जिससे इन्हें कम पैसे मिल रहे थे, इन कम पैसो में घर चलाना इनके लिए बड़ी चुनौती थी। अधिकतर ऑटो वाले अपने परिवार के एकमात्र कमाऊ सदस्य है जिनके बदौलत पूरे  परिवार का खर्चा चलता है। घर में रहे तो परिवार क्या खायेगा? इसकी चिंता, बाहर अपने परिवार के  दो वक्त के राशन के लिए कमाने गए तो कोरोना का डर इन्हें सता रहा था।ऐसे में  किसी तरफ अपने परिवार  का पेट पाल रहे इन ऑटोवालो कि माली हालत इतनी खराब है कि वो प्राईवेट अस्पताल के जरिए उपलब्ध होने वाले वैक्सीन की कीमत को वहन नहीं कर सकते। ऑटो ड्राइवर चाहते है कि उन्हें वैक्सीन मिले। इन लोगों को इस वक्त वैक्सीन मिलना यानी जीवन की सबसे बड़ी खुशी मिलने के बराबर है।

    और भी ऑटोवालों को वैक्सीन लगाई जाएगी

    इन ऑटो ड्राइवर्स ने अपनी ये मांग सांसद मनोज कोटक को बताई उन्हें अच्छा रिस्पॉन्स मिला। जिसके परिणामस्वरूप सांसद मनोज कोटक की ओर से रिक्शा वालों की इस मांग को ध्यान में रखते हुए ‘संजीवनी आपके द्वार’ अभियान के तहत 500 रिक्शा वालों का टीकाकरण किया गया। सांसद मनोज कोटक ने कहा कि इन ऑटोवालों को वैक्सीन मिलने के बाद और भी ऑटोवालों की रिक्वेस्ट आयी है। जिसे ध्यान में रखकर आनेवाले समय में और भी ऑटोवालों को वैक्सीन लगाई जाएगी। ऑटोवाले ही नहीं, बल्कि संजीवनी आपके द्वार अभियान के तहत लगातार जनसेवा करनेवाले और बाहरी संपर्क में रहनेवाले जरूरतमंद लोगों को आने वाले समय मे भी वैक्सीन दिया जाएगा।