arrest

मुंबई. मुंबई पुलिस के हफ्ता निरोधक दस्ते ने गैंगस्टर छोटा शकील के खास गुर्गे कुलविंदर सिंह बैंस ऊर्फ जिम्मी बैंस ऊर्फ अजय (55) को गिरफ्तार किया है. उस पर लूट, हफ्ता वसूली, हत्या और हत्या के प्रयास के 24 गंभीर मामले दर्ज हैं. वह मुंबई के एक व्यवसायी को 9 करोड़ रुपए का चूना लगाकर फरार हो गया था और अपनी पहचान बदल कर विदेश में रह रहा था.

हफ्ता निरोधक दस्ते के प्रमुख अजय सावंत को गुप्त सूचना मिली कि छोटा शकील का खास गुर्गा कुलविंदर सिंह बैंस अंधेरी (प.) के लोखंडवाला इलाके में है. संयुक्त पुलिस आयुक्त मिलिंद भारंबे और पुलिस उपायुक्त नंदकुमार ठाकुर के मार्गदर्शन में हफ्ता निरोधक दस्ते के प्रमुख अजय सावंत की टीम ने ट्रैप लगाकर उसे लोखंडवाला से गिरफ्तार किया. उसने अपनी गलत पहचान बता कर पुलिस से बचने की कोशिश की. पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि कई सालों से फरार कुलविंदर किस मकसद से मुंबई में दाखिल हुआ था. वह मुंबई के जोगेश्वरी इलाके रहता था. उसकी गिनती छोटा शकील के शार्प शूटर के रूप में होती थी. 

24 गंभीर आपराधिक मामले दर्ज

उसने शकील के इशारे पर हफ्ता वसूली, हत्या और हत्या के प्रयास समेत 24 आपराधिक वारदात को अंजाम दिया था. वह मुंबई से फरार हो गया था और कीनिया में शरण लिया था. जब छोटा शकील और छोटा राजन में विदेश में गैंगवार शुरू हुआ और दोनों एक दूसरे के गुर्गों को मारने लगे, तो डर कर कुलविंदर ने छोटा शकील से दूरियां बना ली. इसके बाद से आस्ट्रेलिया, दुबई, नेपाल और पंजाब में अपने नाम और पहचान बदल कर रह रहा था. उसने मुंबई के एक व्यवसायी को 9 करोड़ का चूना लगाया था. आर्थिक अपराध शाखा में यह मामला दर्ज हुआ था.