samriddhi highway
समृद्धि एक्सप्रेस-वे

  • 678 करोड़ की योजना
  • 16 लाख से ज्यादा पौधे लगेंगे
  • वृक्षारोपण के लिए नई निविदा

Loading

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से राज्य की उपराजधानी नागपुर के बीच बन रहे समृद्धि महामार्ग पर ग्रीन कॉरिडोर बनाने और वृक्षारोपण के लिए नई निविदा जारी होगी. एमएसआरडीसी के माध्यम से बन रहे 710 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस वे के दोनों किनारों और सरंक्षण दीवाल के बीच ग्रीन कॉरिडोर बनाने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण की योजना है. इसके लिए एमएसआरडीसी  ने निविदा निकाली थी, लेकिन  लगभग 678 करोड़ की निविदा रद्द कर अब नए सिरे से निविदा जारी की जाएगी.

 नई निविदा में प्री-बिड क्वालिफिकेशन की शर्त रखी जाएगी ताकि अनुभवी व पात्र कंपनियों को ही यह काम मिल सके. लगभग 55 हजार करोड़ की लागत से बन रहे राज्य के 10 जिलों से गुजरने वाले इस समृद्धि महामार्ग के दोनों किनारों पर हरित पट्टा बनाने की योजना है. 710 किमी लंबे और 120 मीटर चौड़े इस बहुउद्देश्यीय समृद्धि एक्सप्रेस वे को बनाने में हजारों पेड़ो की बलि लेनी पड़ी है.पर्यावरण की इस हानि को पूरा करने के लिए इस मार्ग पर लगभग 16 लाख पेड़-पौधे लगाने की योजना एमएसआरडीसी ने बनाई है. 

पर्यावरणपूरक एक्सप्रेस वे

राज्य के सार्वजनिक निर्माण मंत्री (सार्वजनिक उपक्रम) और नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि समृद्धि महामार्ग का काम तेज गति से चल रहा है. लॉकडाउन में भी काम जारी रहा है. नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे के अनुसार, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेस वे को पर्यावरण पूरक बनाया जा रहा है, इस महामार्ग पर भरपूर हरियाली रहेगी. इसके अलावा महामार्ग पर 25 स्थानों पर ओवरपास और अंडरपास बनाए जाएंगे, ताकि मार्ग में पड़ने वाले जंगलों के जानवरों की सुरक्षा हो सके.एमएसआरडीसी के   अनुसार वाइल्ड लाइफ की सुरक्षा के लिए देश में पहली बार इस तरह का ओवरपास हाइवे पर बनाया जाएगा.मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग पर 12 लाख 87 हजार से ज्यादा पेड़ लगाने की योजना है. इस मार्ग के किनारे पहले से स्थित हजारों पेड़ो का पुनरोपन किए जाने की योजना है.

 ग्रीन सुरक्षा दीवार

राज्य के इस सबसे बड़े महामार्ग पर नागरिकों के साथ जानवरों की सुरक्षा के लिए दोनों तरफ सुरक्षा दीवार भी बन रही है. इस सरंक्षक दीवार पर 3 लाख 21 हजार से ज्यादा बांबू के पेड़ लगाए जाएंगे. समृद्धि महामार्ग पर ग्रीन कॉरिडोर बनाने ई-टेंडर प्रक्रिया के तहत जल्द ही निविदा जारी की जाएगी.