Hafkin to lead Covid vaccine production, says CM Thackeray on visiting the institute

    मुंबई. हाफकिन इंस्टीट्यूट (Haffkine Institute) को वैक्सीन (Vaccine) अनुसंधान का लंबा अनुभव है। ऐसे में इस संस्थान को कोविड वैक्सीन उत्पादन को लीड करना चाहिए। यह बात मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने परेल में हाफकिन संस्थान के दौरे पर कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कोविड पर प्रतिबंध लगाने की पूरी कोशिश कर रही है। 

    मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साल की तरह बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए बहुत सख्त उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हाफकिन संस्थान कोविड टीका उत्पादन के माध्यम से एक महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाफकिन संस्थान को अपना ‘बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर’ स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार की मदद लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हाफकिन कॉरपोरेशन द्वारा वैक्सीन और दवाओं के निर्माण का काम निकट भविष्य में हाफकिन कॉरपोरेशन को दिया जाना चाहिए।

    हाफकिन को वैक्सीन निर्माण की मंजूरी देने की आवश्यकता

    मुख्यमंत्री ने कहा कि हैदराबाद की हाफकिन बायोफार्मा कॉर्पोरेशन और भारत बायोटेक संयुक्त रूप से 154 करोड़ रुपए की लागत से मुंबई में कोविड वैक्सीन उत्पादन की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि देश के कुछ राज्यों में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण टीकाकरण में तेजी लाने की जरुरत है। जिसके लिए हाफकिन को वैक्सीन निर्माण की मंजूरी देने की आवश्यकता है। ठाकरे ने इस बारे में केंद्र सरकार से तत्काल कार्रवाई करने की मांग की है।