सुरक्षाकर्मियों को स्वास्थ्य और शिस्टाचार का पाठ

  • सायन अस्पताल की पहल
  • अस्पताल में तू-तू, मैं-मैं पर विराम !

Loading

मुंबई. मनपा अस्पतालों में डॉक्टर और कर्मचारियों के साथ मरीज और उनके परिजनों के बीच नोकझोक की खबर आए दिन सुर्खियों में रहती है.  तालमेल में कमी इसका सबसे बड़ा कारण माना जाता है। ऐसे में मनपा के सायन अस्पताल ने डॉक्टर और सुरक्षारक्षकों और मरीज-परिजनों के बीच होने वाली तू-तू, मैं-मैं पर विराम लगाने के लिए एक अनोखी पहल की है. अस्पताल के  सुरक्षाकर्मियों को शिस्टाचार और स्वयं को स्वस्थ रखने का पाठ पढ़ाया जा रहा है.

मनपा अस्पतालों और मरीजों की सुरक्षा करने का भार सुरक्षाकर्मियों पर रहता, लेकिन खुद के स्वास्थ्य के प्रति ध्यान न देना उनके लिए घातक साबित हो है. सायन अस्पताल की कम्युनिटी मेडिसिन डिपार्टमेंट की प्रमुख डॉ. सीमा बंसोड़े गोखे ने बताया कि सुरक्षाकर्मी दिन-रात काम करते हैं. खुद के स्वास्थ्य के प्रति वे सचेत नहीं रहते है. घंटे तक खड़े रहने से उनको वेरिको वेन्स जैसी स्वास्थ्य समस्या से भी जूझना पड़ता है. समय पर खानपान नहीं होता है, जिसके चलते डायबिटीज, हाइपरटेंशन जैसी स्वास्थ्य समस्याएं भी उतपन्न होती है.

एक बुकलेट तैयार की 

सुरक्षाकर्मी रोजाना अनेक प्रकार के मरीजों के संपर्क में भी आते हैं, ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति जरा सी भी लापरवाही उनके लिए घातक साबित हो सकती है. इन सभी बातों को ध्यान में रखकर अस्पताल के स्त्रीरोग, हृदयरोग, मनोरोग, जनरल मेडिसिन विभाग के डॉक्टरों ने सुरक्षाकर्मियों को स्वस्थ रखने के लिए एक बुकलेट तैयार की है. दिनचर्या कैसे होना चाहिए, क्या खाना है, कितना सोना है. शारीरक और मानसिक तनाव से कैसे खुद को बचाना है इन सभी बातों का उल्लेख बुकलेट में किया गया है.

250 सुरक्षाकर्मियों की जांच की गई

सायन अस्पताल में ‘सुरक्षारक्षक साप्ताह’ के तहत 250 सुरक्षाकर्मियों की विभन्न डॉक्टरों द्वारा स्वास्थ्य जांच की गई.  सायन अस्पताल के डीन डॉ. मोहन जोशी ने कहा कि मरीजों व उनके परिजनों को अस्पताल में आते ही सही इलाज के लिए मार्गदर्शन की जरूरत है. परेशान मरीज और परिजनों को सुरक्षाकर्मी गाइड कर सकते हैं. इससे तालमेल में हो रही कमी दूर होगी और अस्पताल में विवाद पर भी काफी हद्द तक अंकुश लग जाएगा. सुरक्षाकर्मियों को मरीजों से कैसे बात करनी है, किसी तरह उन्हें समझना और गाइड करना है इसका भी पाठ पढ़ाया जा रहा है.

सभी अस्पतालों में होगा लागू

बुकलेट के लांच पर आए डिप्टी मनपा आयुक्त देवीदास क्षीरसागर ने कहा कि मनपा अस्पताल के डीन द्वारा यह एक अनोखी पहल की गई है.  सुरक्षाकर्मियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह मुहिम मनपा के सभी अस्पतालों में चलाई जाएगी.