भारी बारिश से मुंबई के कई इलाके डूबे

Loading

  •  कांदिवली में पहाडी खिसकी
  • अत्यावश्यक सेवा को छोड़ सभी कार्यालय बंद

मुंबई. भारी बरसात के कारण मुंबई के कई इलाके पानी में डूब गए हैं. बेस्ट बस सहित मुंबई की तीनों लोकल लाइनों पर ब्रेक लग गया है. बाढ़ की आशंका के चलते राज्य सरकार ने अत्यावश्यक सेवा को छोड़ कर सभी कार्यालयों को बंद रखने का फैसला किया है. 

आइएमडी ने सोमवार को ही मुंबई, ठाणे, पालघर और रायगड जिले में अतिवृष्टि का रेड अलर्ट जारी किया था. रात से हो रही भारी बारिश ने मुंबई को हिलाकर रख दिया है.  

सड़क पर लंबा जाम लग गया

10 घंटे में मुंबई शहर में 230 मिमी बरसात होने से कई इलाके पानी में डूब गए हैं. दुकानों और घरों में पानी घुस गया है. कांदिवली में पहाड़ी खिसकने से मीरा रोड़ से मुंबई की तरफ आने वाला मार्ग बंद होने से सड़क पर लंबा जाम लग गया है.  

सड़कें तालाब बन चुकी 

मुंबई शहर और उपनगर में आधी रात से जारी बरसात के कारण  गोलदेवल, भिंडीबाजार, शक्कर पंचायत वाड़ी, वडाला, शिवडी, काटनग्रीन,  सायन, मुलुंड, माटुंगा, हिंदमाता, अंधेरी, घाटकोपर, गोरेगांव, मालाड, जोगेश्वरी, कांदिवली, बोरिवली, चेंबूर, गोवंडी में पानी दुकानों में घुस गया है. सड़कें तालाब बन चुकी हैं. बीएमसी के अनुसार दोपहर 12 बजे से हाई टाइड आने से स्थिति और भी गंभीर हो सकती है. माटुंगा  में कमर तक पानी जमा हो गया है.  सायन,  माटुंगा, भायखला पुलिस स्टेशन में भी 3 फुट से ज्यादा पानी लग गया है. अंधेरी  सबवे और मीठी नदी के किनारे वाले इलाकों बांद्रा, कुर्ला में पानी का स्तर तेजी से बढ़ रहा है.  दहिसर नदी में बाढ़ आने से दौलत नगर आदि इलाकों में लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है.

तीनों लोकल लाइनें ठप

 बरसात की मार रेलवे पर भी पड़ी है. पश्चिम रेलवे, हार्बर और मध्य रेलवे की पटरियां पानी में डूब गई हैं इससे तीनों लोकल सेवाएं ठप हो गई हैं. लोकल सेवा ठप होने से अत्यावश्यक सेवा के कर्मचारी काम पर नहीं जा सके हैं.  जगह-जगह पानी भरने से बेस्ट बसों के 26 मार्ग पर चलने वाली बसों का मार्ग बदलना पड़ा है. मुंबई में 230 मिमी पश्चिम उपनगर व  पूर्व उपनगर में  162 मिमी से अधिक बरसात दर्ज की गई है. 

बसें पानी में डूबी

 किंग्जसर्कल में  इतना पानी जमा हो गया था कि उसमें बैठी सवारियों की जान पर बन आई. एक के बाद एक तीन बसें बंद पड़ गई. जिसमें बेठे यात्रियों में घबराहट मच गई. मदद के लिए पुलिस और बीएमसी को फोन करना पड़ा.