हीरानंदानी ग्रुप का 7000 करोड़ का यूपी में डाटा सेंटर

  • योटा इन्फ्रास्ट्रक्चर देगा डिजिटल यूपी को बढ़ावा

मुंबई. पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया विजन को बढ़ावा देने के लिए हीरानंदानी ग्रुप की कंपनी योटा इन्फ्रास्ट्रक्चर ने ग्रेटर नोएडा में बहुउद्देशीय डेटा सेंटर पार्क स्थापित करने के काम की शुरुआत कर दी है. 20 एकड़ के भूखंड पर बनने वाले हाइपर स्केल डेटा सेंटर पार्क के काम का वर्चुअल उद्घाटन यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में हुआ. इस अवसर पर यूपी के उद्योग मंत्री सतीश महाना, हीरानंदानी ग्रुप के प्रबंध निदेशक डॉ. निरंजन हीरानंदानी, सीईओ दर्शन हीरानंदानी उपस्थित थे.

इस प्रोजेक्ट पर योटा इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी 7 हजार करोड़ रुपए खर्च करने वाली है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में पहले डेटा सेंटर पार्क की शुरुआत हो रही है, इसके लिए डॉ. निरंजन हीरानंदानी व योटा ग्रुप को धन्यवाद देता हूं. डॉ. निरंजन हीरानंदानी ने उत्तर प्रदेश सरकार का आभार जताया और कहा कि मुख्यमंत्री योगी ने डेटा सेंटर के तेजी से उभरते क्षेत्र में नए व्यापार निवेश को बढ़ावा दिया है. उन्होंने यह भी कहा कि 6 पार्क में इंटरकनेक्टेड इमारत होगी, जिसमें 30 हजार रेक की क्षमता होगी और 200 मेगावाट पावर की जरूरत होगी. इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा.

मुंबई में मिले योगी-हीरानंदानी

अपने दो दिवसीय मुंबई दौरे के दरमियान सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को मुंबई दौरे के दौरान इस बहुउद्देश्यीय परियोजना के विकास को लेकर हीरानंदानी समूह के प्रबंध निदेशक डॉ. निरंजन हीरानंदानी से चर्चा की. हीरानंदानी को विश्वास दिलाया कि डेटा सेंटर तय समय में तैयार हो जाएगा, जिससे इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास की दृष्टि से भी यूपी को बढ़ावा मिलेगा.