कल से आइडल की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं शुरू

मुंबई. मुंबई यूनिवर्सिटी (एमयू) के इंस्टीट्यूट ऑफ डिस्टेंस एंड ओपन स्टडीज के बीए और बीकॉम के तीसरे अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कल से शुरू हो रही हैं. कुल 10,022 विद्यार्थी इस परीक्षा को देंगे. 

तीसरे वर्ष की बीए की परीक्षा सुबह और बीकॉम की परीक्षा दोपहर में आयोजित होगी. ये दोनों परीक्षाएं ऑनलाइन हो रही हैं. एमयू के कुलपति डॉ सुहास पेडणेकर ने कहा कि  विश्वविद्यालय ने परीक्षा को सही तरीके से संचालित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं.

सभी परीक्षा की तैयारी पूरी करें

इस परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय ने पूरी तैयारी कर ली है. 20 से 25 अक्टूबर तक 6 बार अभ्यास परीक्षा आयोजित की गई थी. इस अभ्यास परीक्षा में 8054 विद्यार्थियों ने भाग लिया. शेष बचे विद्यार्थियों से टेलीफोन द्वारा संपर्क भी किया गया है. परीक्षा प्रवेश पत्र प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों को एसएमएस के माध्यम से परीक्षा संदेश भेज दिया गया है और परीक्षा का लिंक उनके ई-मेल पर भेज दिया गया है. विद्यार्थियों के लिए 10 टेलीफोन के साथ एक हेल्पलाइन शुरू की गई है. यदि किसी विद्यार्थी के पास परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र है, लेकिन किसी कारण से लिंक नहीं गया है, तो हेल्पलाइन पर संपर्क करके उसे लिंक भेज दिया जाएगा. यह हेल्पलाइन सेवा सुबह 9 से शाम 6 बजे तक उपलब्ध है. यह हेल्पलाइन मराठी, अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है.

विद्यार्थियों के लिए तकनीकी पहुंच

विद्यार्थी  स्मार्टफोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर के जरिए परीक्षा दे सकते हैं. परीक्षा के लिए 4 घंटे का समय दिया गया है, ताकि सभी विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए एक ही समय में प्रवेश न करना पड़े. 

परीक्षा दे चुके विद्यार्थियों को राहत 

तृतीय वर्ष बीए और बी.कॉम के जिन विद्यार्थियों ने 3 और 6 अक्टूबर को सफलतापूर्वक ऑनलाइन परीक्षा अटेंड की थी उन्हें परीक्षा में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है. जिन विद्यार्थियों ने यह परीक्षा नहीं दी है या तकनीकी कारणों से अपना पेपर जमा नहीं कर पाए है, उन्हें यह परीक्षा देनी होगी. साथ ही, विश्वविद्यालय ने फैसला किया है कि अगर विद्यार्थी दुबारा परीक्षा देते हैं, तो उन्हें दोनों परीक्षाओं में से जिसमें सबसे अधिक अंक होंगे वह मिलेंगे.