Impact of change in vaccination strategy

  • शुक्रवार को 92 % लाभकर्ताओं ने लिया डोज़

Loading

मुंबई. टीकाकरण (Vaccination) की रणनीति (Strategy) में बीएमसी (BMC) द्वारा किए गए बदलाव का असर अब दिखने लगा है। शुक्रवार को 3,582 लाभकर्ताओं में से 3,539 यानी 92 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों (Health Workers) ने वैक्सीन का डोज़ लिया, जबकि पिछले तीन दिन में हुए वैक्सीनेशन में निर्धारित किए गए लाभकर्ताओं में से मात्र 50 प्रतिशत ही टीका लेने के लिए आगे आए थे।

टीकाकरण के लिए लाभकर्ताओं को कोविन एप (Cowin APP) से मैसेज आने के बाद ही निर्धारित केंद्र पर जाकर वैक्सीन लेना होता है। कोविन एप में तकनीकी खराबी के कारण कई लाभकर्ताओं को पहले दिन ही मैसेज नहीं गया, जिसके बाद मनपा ने लाभकर्ताओं को कॉल कर सूचित किया। वैक्सीनेशन के दूसरे दिन भी कुछ लाभकर्ताओं जिन्होंने वैक्सीन ले ली है उन्हें भी मैसेज गया। टार्गेट संख्या के केवल 50 प्रतिशत लाभकर्ता ही वैक्सीन लेने केंद्रों में पहुंच रहे थे।

केंद्र में आओ, वैक्सीन पाओ की नीति अपनाई

ऐसे में मनपा ने मैसेज के झंझट को दूर कर दिया है। मनपा ने ‘वॉक इन’ यानी केंद्र में आओ, वैक्सीन पाओ की नीति अपनाई है। अब इसका काफी अच्छा प्रतिसाद शुक्रवार को देखने को मिला। अतिरिक्त मनपा आयुक्त स्वास्थ्य सुरेश काकानी ने कहा कि कोविन एप में आ रही तकनीकी दिक्कत दूर हो रही है लोगों को मैसेज मिल रहे है, लोगों में वैक्सीन को लेकर डर था, लेकिन अब वो भी दूर होता दिखाई दे रहा है। केंद्र आओ वैक्सीन पाओ की नीति का असर देखने को मिल रहा है।

निजी अस्पताल के डॉक्टर कर रहे है प्रेरित

मुंबई के हीरानंदानी, लीलावती, बॉम्बे असप्ताल के कई जाने माने डॉक्टरों ने पहले खुद टीका लिया, ताकि अन्य स्वास्थ्यकर्मियों में साइड इफ़ेक्ट को लेकर बना हुआ डर निकल जाए। शुक्रवार को कई निजी अस्पताल के स्वास्थ्यकर्मियों ने वैक्सीन का डोज़ लिया।

इतनो को मिली वैक्सीन

  • केईएम – 685
  • बीडीबीए- 572
  • राजवाड़ी- 517
  • नायर- 378
  • कूपर- 368
  • बीकेसी जंबो- 350
  • सायन-301
  • बांद्रा भाभा- 271
  • वीएन देसाई- 72
  • जेजे – 25

हमें भी करने दो टीकाकरण- निजी अस्पताल

मुंबई के एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट एंड ट्रस्ट अस्पताल ने मनपा को पत्र लिख यह मांगी की है कि निजी अस्पतालों को भी टीकाकरण केंद्र बनाया जाए, ताकि अस्पताल के स्टॉफ को अस्पताल में ही वैक्सीन का डोज़ मिल जाए और उन्हें अन्य केंद्रों पर समय बर्बाद कर न जाना पड़े। प्राइवेट अस्पताल के कोऑर्डिनेटर और बॉम्बे अस्पताल के डॉ. गौतम भंसाली ने कहा कि हमारे अस्पताल में 2100 स्वास्थ्यकर्मी है यदि अस्पताल को केंद्र बना दिया जाता है तो समय की बचत होगी और अधिक से अधिक लोग वैक्सीन लेंगे।

मुंबई को मिली 1.25 लाख डोज़

गुरुवार की देर रात मनपा को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खेप मिली। परेल स्थित एफ साउथ वार्ड में 1.25 लाख डोज़ भेजे गए है। इसी के साथ मुंबई को अब तक कुल 2 लाख 65 हजार 500 डोज़ मिल चुके है।

केंद्रों आओ, वैक्सीन पाओ की नीति के बाद शुक्रवार को कई केंद्रों पर लाभकर्ताओं की अच्छी भीड़ उमड़ पड़ी। ऐसे में टार्गेट से अधिक लाभकर्ता किसी केंद्र पर आते है तो पहले मैसेज प्राप्त लाभकर्ताओं को पहले वैक्सीन दिया जाएगा उसके बाद दूसरों को। निजी अस्पताल को केंद्र बनाने को लेकर फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

-सुरेश काकानी, अतिरिक्त मनपा आयुक्त, स्वास्थ्य