impact of the storm with Covid, shutting down many projects, including MTHL

    Loading

    मुंबई. वैश्विक महामारी कोरोना (Corona) के साथ चक्रवाती तूफान (Tauktae Cyclone) का असर भी एमएमआरडीए (MMRDA) की कई परियोजनाओं पर पड़ा है। एमएमआरडीए की देखरेख में बन रहे देश के सबसे लंबे सागरी पुल ‘मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक’ (Mumbai Trans-Harbor Link) सहित कई मेट्रो परियोजनाओं (Metro Projects) पर काम बंद कर दिया गया। शिवडी-नावाशेवा के बीच निर्माणाधीन एमटीएचएल का काम कोरोना के चलते पहले से ही प्रभावित हुआ है। बताया गया कि साइक्लोन को लेकर आईएमडी की चेतावनी के बाद जेएनपीटी के सुझाव पर एमटीएचएल का काम बंद करने का निर्णय लिया गया। 

    शनिवार-रविवार से ही सुरक्षा की दृष्टि से इस परियोजना पर काम बंद करने का निर्णय लिया गया। 22 किमी के देश के इस सबसे लंबे ब्रिज का 16.5 किमी का हिस्सा समुद्र में ही है। तेज तूफान के खतरे को देखते हुए परियोजना का काम अगली सूचना तक बंद कर दिया गया है। बताया गया कि तूफान और भारी बरसात के चलते एमएमआरडीए की मेट्रो सहित अन्य परियोजनाओं पर भी काम नहीं हो पाया। 

    परियोजनाओं का तय समयसीमा में होना मुश्किल

    एमटीएचएल के अलावा एमएमआर में लगभग 300 किमी लंबे मेट्रो नेटवर्क एवं फ्लाईओवर आदि का काम चल रहा है। कोरोना की विपरीत परिस्थितियों में चल रहीं इन परियोजनाओं के लिए जरूरी लेबर और कच्चे माल की भी कमी हो रही है। अब तूफान और आने वाली बरसात के चलते भी काम प्रभावित होने वाला है। एमएमआरडीए अधिकारियों के अनुसार मार्च 2018 में शुरू किए गए लगभग 22 किमी लंबे मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का काम पिछले एक साल में कोविड से उपजी परिस्थितियों  काफी स्लो हो गया है। इन परियोजनाओं का तय समयसीमा में होना मुश्किल है।