Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminal (CST) railway station, Maharashtra
Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminal (CST) railway station, Maharashtra

    Loading

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) एवं उपनगरों में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की दूसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा घोषित विकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) का असर शनिवार को उपनगरीय स्टेशनों पर दिखाई दिया। प्रायः सर्वाधिक भीड़-भाड़ वाले सीएसएमटी स्टेशन (CSMT Station) पर शांति पसरी रही। सबेरे के टाइम भी स्टेशन पर यात्री बहुत कम नजर आए। हालांकि लोकल सेवा शुरू रही। इसी तरह दादर, कुर्ला, घाटकोपर, ठाणे, कल्याण जैसे बड़े स्टेशनों पर रोज की अपेक्षा काफी कम भीड़ रही। 

    पश्चिम रेलवे के स्टेशनों पर भी भीड़ नहीं दिखी। वैसे राज्य सरकार ने पहले से ही निजी कार्यालयों, प्रतिष्ठानों को बंद रखने एवं सरकारी कार्यालयों में 50 प्रतिशत उपस्थिति का निर्देश दिया है। इसके चलते मुंबई की लाइफलाइफ कही जाने वाली लोकल में भीड़ काफी कम हो गई है। 

    अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई : सीपीआरओ

    मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार ने बताया कि हमेशा की तरह शनिवार को भी नियमित रूप से लोकल चलाई गई, हालांकि लोकल में भीड़ काफी कम रही। सीपीआरओ ने कहा कि कुछ लोग सोशल मीडिया में लंबी दूरी के लिए श्रमिक ट्रेन चलने की अफवाह फैला रहे हैं। शिवाजी सुतार ने कहा कि मध्य रेलवे समर स्पेशल ट्रेनें चला रही है, जिसमें सिर्फ कन्फर्म टिकट वालों को यात्रा की परमिशन दी गई है।  रेल प्रशासन ने अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। 

    पश्चिम रेलवे पर भी नहीं दिखी भीड़

    पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने कहा कि लॉकडाउन का असर स्टेशनों पर रहा। पश्चिम रेलवे पर नियमित रूप से लोकल चलाई गई, परंतु यात्री काफी कम रहे। चर्चगेट, मुंबई सेंट्रल, दादर, बोरिवली, अंधेरी जैसे स्टेशनों पर भी यात्री काफी कम दिखे। इसी तरह ट्रांसहार्बर और हार्बर लाइन पर भी लॉकडाउन का असर दिखा। लोकल खाली चल रहीं थीं। बताया गया कि पश्चिम व मध्य रेलवे की लोकल से शनिवार को मात्र 5 से 6 लाख लोगों ने यात्रा की,जबकि अन्य दिनों 35 से 40 लाख लोग यात्रा कर रहे थे।