Maharashtra Floods : Flood and landslide worsened the situation in Maharashtra, CM Uddhav Thackeray could not reach Satara, helicopter was diverted to Pune
File

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Corona) का संकट गंभीर है। ऐसे में राज्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन (Oxygen) और रेमेडिसीवर ( Remdesivir Injection) की आपूर्ति बढ़ाई जानी चाहिए। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से यह मांग वीडियो कांफ्रेसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से आयोजित संवाद में कही। देश में कोरोना संकट को लेकर पीएम मोदी ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद किया, जिसमें मुख्यमंत्री ठाकरे भी मौजूद थे। 

    मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि अगर हवाई मार्ग से ऑक्सीजन लाना संभव नहीं है, तो इसके लिए अन्य विकल्पों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर टीकाकरण कर कोरोना संक्रमण को रोका गया है। इसके लिए अन्य देशों से टीके आयात करके टीकाकरण के कार्यक्रम को तेजी से बढ़ा सकते हैं। ठाकरे ने पीएम मोदी से कहा कि राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से लॉकडाउन लगाने के अलावा सरकार के सामने कोई विकल्प नहीं था। हालांकि उन्होंने कहा कि हम इस बात का भी ध्यान रख रहे हैं कि इससे अर्थव्यवस्था को नुकसान न हो। 

    कोरोना से निपटने में सभी का सहयोग 

    मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कोरोना से निपटने के लिए राज्य में बड़ी संख्या में सेवानिवृत्त डॉक्टरों और नर्सों की सहायता ली जा रही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए टेली-आईसीयू व मेडीसिन पर जोर दिया जा रहा है, ताकि मरीजों का तुरंत इलाज शुरू किया जा सके। 

    दोहरे उत्परिवर्तन के कारण संक्रमणों की संख्या में तेजी

    मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के दोहरे उत्परिवर्तन के कारण संक्रमणों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। ऐसे में इसका स्टडी करना बेहद आवश्यक है। 

    सीएम ठाकरे की पीएम मोदी से मांग 

    • केंद्र सरकार से 13,000 जंबो सिलेंडर और लगभग 1100 वेंटिलेटर की मांग 
    • रेल द्वारा ऑक्सीजन लाने की कोशिश, लेकिन यात्रा के समय और दूरी को देखते हुए ‘वायु सेना’ और ‘राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन’ विभाग की सहायता की आवश्यकता 
    • कोरोना रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 250 से 300 मीट्रिक टन के अतिरिक्त स्टॉक की जरुरत 
    • महाराष्ट्र को प्रतिदिन 1550 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत 
    • रेमेडिसीवर को विदेश से आयात करने की अनुमति दी जानी चाहिए
    • टीकाकरण की गति को बढ़ाने की जरुरत, विदेश से टीका हो इम्पोर्ट 
    •  महाराष्ट्र में ऑक्सीजन पर 60,000 से अधिक मरीज
    • राज्य में 76,300 ऑक्सीजन बेड हैं
    • 25,000 से अधिक आईसीयू बेड 
    • महाराष्ट्र से 300 से 350 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का आयात