Petrol
Representational pic

– हर रोज दाम बढ़ने से लोगों को हो रही परेशानी

– कोरोना संकट में महंगाई ने और बढ़ाई चिंता

मुंबई. पूरा देश पिछले सवा तीन माह से वैश्विक महामारी कोरोना के संकट का सामना कर रहा है.उद्योग व्यवसाय ठप है ऐसे में सभी लोग आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं. लोगों को अपने परिवार का पालन पोषण करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं पिछले एक पखवाड़े से पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं.इससे मंहगाई के साथ साथ लोगों की परेशानी बढ़ रही है.आम नागरिक बेहाल है, कोरोना संकट में लोगों को महंगाई बढ़ने की चिंता सता रही है.

डीजल पेट्रोल से महंगा 

  पिछले आठ जून से पेट्रोल व डीजल के दामों में प्रतिदिन 40 से 45 पैसे की बढ़ोत्तरी हो रही है.डीजल के दाम में अब तक लगभग 11 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है, मजे की बात यह है कि डीजल पेट्रोल से महंगा हो गया है.पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ रहे डीजल के दाम से ट्रांसपोर्ट कारोबार धीमा पड़ गया है.भाड़ा तो वही है, लेकिन डीजल के दाम बढ़ने से खर्चा अधिक हो रहा है.मुंबई में सब्जी एवं अन्य आवश्यक वस्तुएं बाहर से ही आती हैं.डीजल का दाम बढ़ने से महंगाई तेजी से बढ़ेगी. 

ट्रांसपोर्ट का काम बंद होने की कगार पर 

ट्रांसपोर्ट व्यवसाय से जुड़े लक्ष्मण चुग का कहना है कि डीजल-पेट्रोल के दाम बढ़ने से ट्रांसपोर्ट का काम बंद होने की कगार पर है. गाड़ी मालिकों को टैक्स व किश्तों के पैसे निकालने भारी हो रहे हैं.  पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ रहे डीजल- पेट्रोल के दामों से भी लोगों को परेशानी हो रही है. 

महंगाई की मार सबसे अधिक आम आदमी पर 

 सांताक्रूज में रहने वाले अब्दुल कयूम तंबोली का कहना है कि डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी होने से भाड़ा बढ़ेगा. माल मंगाने में खर्चा अधिक आएगा. जिससे लोगों को परेशानी होगी.महंगाई की मार सबसे अधिक आम आदमी पर पड़ेगी.आम आदमी को महंगाई से बचाने के लिए सरकार को डीजल के रेट तुरंत कम करने चाहिए.

…तो कार चलाना मुश्किल हो जाएगा

 कल्याण के रहने वाले प्रकाश खटाले ने कहा कि   सामाजिक कार्यों एवं अपने धंधा व्यवसाय के लिए मुंबई, ठाणे व अन्य  स्थानों पर आना जाना लगा रहता है. लेकिन कीमतों में कमी दर्ज नहीं हुई तो कार चलाना मुश्किल हो जाएगा.

अब कहीं जाने से पहले सोचना पड़ता है

 माझगांव के रहने वाले आनंद जयनाथ पांडे का कहना है कि पहले बाइक उठाकर चल दिया करते थे. मगर अब कहीं जाने से पहले सोचना पड़ता है.लगातार पेट्रोल की कीमत बढ़ने से बाइक चलाना भी मुश्किल हो रहा है.