जेवीएलआर जंक्शन  स्टेशन के आखिरी पाइल कैप का काम पूरा

मुंबई. मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) ने 23 जून को जोगेश्वरी-विक्रोली लिंक रोड जंक्शन स्टेशन के आखिरी पाइल कैप का काम पूरा कर लिया. यह कार्य पूरा करना एमएमआरडीए के लिए बहुत चुनौती भरा था, लेकिन एमएमआरडीए  ने इस महत्वपूर्ण कार्य को पूरा कर लिया. 

अधिकारियों की योजना सफल रही 

 जेवीएलआर प्रोजेक्ट का आखिरी पाइल कैप जहां बनाया जाना था उस जमीन के नीचे कई पाइप लाइन थी. 600 मिमी का 2  ऑपरेशन वाल कीज,  300 मिमी की महानगर गैस लाइन, 450 मिमी की सीवर लाइन के अलावा  विद्युत, फायबर और एमटीएनएल की लाइन थी. इतनी लाइन होने की जानकारी मिलने के बाद  एमएमआरडीए अधिकारियों के लिए पाइप की सुरक्षा करते हुए यह कार्य पूरा करना था. लंबे मंथन के बाद अधिकारियों की योजना सफल रही और सावधानीपूर्वक खुदाई कर पाइल कैप का काम पूरा किया गया. 

जेवीएलआर का पाइल कैप बनाने में तकनीक दिक्कतें थी

जमीन के कई फुट नीचे पाइल कैप बनाने का काम जोखिम भरा था. जमीन के नीचे पाइप लाइन के अलावा कठोर पत्थर के बीच बड़ी मशीनों से खुदाई  करना बहुत मुश्किल था. इन कठिनाइयों  के बाद भी पाइल कैप बनाने का कार्य पूरा किया गया. अन्य स्टेशन के कार्यों की अपेक्षा जेवीएलआर का पाइल कैप बनाने में तकनीक दिक्कतें थी. पाइप 161 का क्षेत्र 85 वर्ग मीटर, साईज 10.7X10 मी. थी जिसमें 15 मैट्रिक टन सरिया लगा है.